Gold की कीमत में बड़ा उछाल, 65,000 रुपये पर पहुंचा भाव, आज हुआ इतना महंगा

शिमला, हमीरपुर और ऊना से अयोध्या जाएंगी बसें, UP सरकार ने दी अनुमति
सोने की कीमत के साथ चांदी भी 900 रुपये बढ़कर 74,900 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई। पिछले कारोबार में यह 74,000 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी।

सोने की कीमत रिकॉर्ड हाई पर पहुंच गया है। आपको बता दें कि पहली बार आज 65,000 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंचा गया है। मंगलवार को सोने की कीमत में 800 रुपये बड़ी बढ़ोतरी दर्ज की गई। आपको बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी के सर्राफा बाजार में सोमवार को सोने की कीमत 64,200 रुपये प्रति 10 ग्राम पर अपरिवर्तित रही थी। एलकेपी सिक्योरिटीज के वीपी रिसर्च एनालिस्ट जतीन त्रिवेदी ने कहा कि अमेरिका में औद्योगिक और निर्माण खर्च में कमी के संकेतों के साथ-साथ मुद्रास्फीति के दबाव में कमी के कारण भी सोने की कीमत में वृद्धि को बढ़ावा मिला। त्रिवेदी ने कहा, इसके अलावा, बढ़े हुए भू-राजनीतिक तनाव ने शॉर्ट-सेलिंग की भूख को कम कर दिया है, जिससे खरीदारी पर गिरावट वाली संपत्ति के रूप में पीली धातु का आकर्षण बढ़ गया है।

चांदी की कीमत में भी बड़ी बढ़ोतरी
सोने की कीमत के साथ चांदी भी 900 रुपये बढ़कर 74,900 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई। पिछले कारोबार में यह 74,000 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी। विदेशी बाजारों से तेजी के संकेत लेते हुए, दिल्ली के बाजारों में सोने की हाजिर कीमतें (24 कैरेट) 800 रुपये बढ़कर 65,000 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रही। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ कमोडिटी विश्लेषक सौमिल गांधी ने कहा कि घरेलू बाजारों में, हाजिर सोना मंगलवार को 65,000 रुपये के नए सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया।

Advertisement

वैश्विक बाजारों में भी तेजी
अंतरराष्ट्रीय बाजारों में, कॉमेक्स पर सोना हाजिर 2,110 अमेरिकी डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था, जो पिछले बंद से 1 प्रतिशत से अधिक ऊपर था। अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा जून में ब्याज दरों में कटौती की अटकलें बढ़ने से सोने की कीमतों में तेजी देखी गई, इस प्रकार पिछले तीन दिनों में एमसीएक्स में 2,400 रुपये से अधिक की बढ़त देखी गई। जेएम फाइनेंशियल में रिसर्च (कमोडिटी और करेंसी) के निदेशक के प्रणव मेर ने कहा कि सोने और चांदी की कीमतों में सुधार हुआ है और विदेशी बाजार में स्थिर डॉलर के बावजूद सकारात्मक कारोबार हो रहा है, जबकि वैश्विक इक्विटी में स्थिर चाल और ब्याज दरों में कटौती पर अमेरिकी फेड की नीतियों पर अनिश्चितता ने निवेशकों को सुरक्षित संपत्ति की ओर आकर्षण बढ़ाया है। इससे सोने की कीमत में बड़ी तेजी आई है।