लोन के नाम पर ठगीः-

“आवश्यक सूचना”

सर्वसाधारण को सूचित किया जाता है कि कृप्या जालसाजों व ठगी करने वाले व्यक्तियों से सावधान रहें। अधोहस्ताक्षरी के संज्ञान में आया है कि पुलिस उपमँडल पांवटा साहिब में दिन प्रति दिन लोग ठगी का शिकार हो रहे है जिसका मुख्य कारण अन्जान लोगों पर विश्वास कर लेना तथा जागरुक न होना। अधिकतर लोग साईबर ठगों के झांसे में आ जाते है । साईबर ठगी के अनेक तरीके हैं जिनमें से कि मुख्यतः निम्न हैः-

1. लोन के नाम पर ठगीः-
अधिकतर लोग लोन के नाम पर ठगी का शिकार हो रहे है । Play store पर अनेक प्रकार की instant loan app उपलब्ध है तथा लोग लोन लेने के लिए अपने मोबाईल फोन का पूरा access उनको दे देते हैं। जिससे कि साईबर अपराधी उनको ब्लेकमेल करना आरम्भ कर देते हैं। अतः आपसे अपील की जाती है कि कृप्या इनके झांसे में ना आएं व किसी नजदीकी बैंक में स्वयं जाकर ही लोन के लिए आवेदन करें तथा लोन लेने से पूर्व सभी दस्तावेजों को पूरी तरह पढ़ लें। अपने खाते के बारे में पूरी जानकारी रखें तथा जब भी आपको समय लगे तो बैंक जाकर पता करे कि आपके खाते से कितने लोन लिए गए हैं यदि कोई लोन आपके द्वारा नही लिया गया है तो इसकी सूचना सम्बन्धित बैंक को दें तथा इस बारे में पुलिस को भी तुरंत सूचित करें।

2. Customer care के नाम पर ठगीः- कृप्या Google पर अत्यधिक विश्वास न करें क्योंकि साईबर अपराधियों ने Customer care के नाम पर अनेक जाली वेबसाईट बनाई हुई है तथा जब किसी Customer की कोई Transaction फंस जाती है तो वह Google से Customer care का नम्बर खोजता है जो कि अनेक बार साईबर ठगों का होता है तथा साईबर अपराधी ग्राहक से Anydesk, Teamviewer आदि screensharing app को download करवाते हैं तथा उनके माबाईल फोन का access अपने पास ले लेते हैं तथा उनके खाते में जमा राशि को अपने खातों में ट्रांसफर कर लेते हैं। इसलिए आप लोगों से निवेदन है कि आप इस प्रकार की गलती न करें।

3. Social media Account के माध्यम से ठगीः-
आजकल मुख्यतः सभी लोग facebook, instagram twitter, snapchat…आदि का प्रयोग करते हैं। साईबर अपराधी इन सोशल मिडिया प्लेटफोर्म का प्रयोग भी ठगी के लिए कर रहे हैं। अनेक बार साईबर ठग आपका fake account बना देते हैं तथा कोई बहाना बना कर आपके मित्रों व परिचित लोगों से रुपये मांगते हैं व अनेक बार ऐसा करने में सफल हो जाते हैं। अतः आपसे आग्रह किया जाता है कि किसी भी परिचित व अपरिचित व्यक्ति की friend request accept करने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि क्या वह अकाउंट/आईडी उसी व्यक्ति की है व fake नही है।

4. Indian Army Officer के नाम से ठगीः-
Facebook तथा instagram पर अनेक प्रकार के विज्ञापन आते हैं जिसमें कि साईबर अपराधी स्वयं को Indian Army Officer बताता है तथा transfer होने के कारण अपनी गाड़ी को बेचने के बारे में बोलता है। साईबर ठग इस संदर्भ में फर्जी आर्मी ID Card व वर्दी में फोटो भेजता है जो कि उसने किसी अन्य व्यक्ति की Facebook, instagram या अन्य तरीके से चुराई होती है। जिसके बाद साईबर अपराधी उक्त गाड़ी को नजदिकी आर्मी केंट मे खड़ी होना बताता है तथा गाड़ी के लिए कुछ राशि advance मांगता है। जब वह राशि साईबर ठगों को प्राप्त हो जाती है तो वह ग्राहक को बोलते हैं कि आपकी गाड़ी रास्ते में है व आपकी लोकेशन के आसपास की कोई जगह बताता है जिससे कि आप उस पर विश्वास करने लगते हैं तथा साईबर ठग ग्राहक से पूरी राशि की मांग करता है। यदि ग्राहक द्वारा पूरी राशि का भुगतान कर दिया जाता है तो साईबर ठग अपना मोबाईल बंद कर देता है जिससे पीड़ित अपनी जमा पूंजी को साईबर ठग को दे देता है। अतः इस प्रकार की ठगी से सतर्क रहें, झूठे विज्ञापनों के झांसे में न आएं। सावधान रहें , सुरक्षित रहें।

5. ATM Card, Credit Card से ठगीः- कृप्या अपने Debit व Credit कार्ड से सम्बन्धित जानकारी किसी से भी सांझा न करें तथा Debit व Credit कार्ड में लिखे cvv नम्बर को किसी को न बताएं तथा अपने मोबाईल पर प्राप्त होने वाले OTP को किसी से सांझा न करें। कई बार साईबर अपराधी स्वयं को बैंक कर्मचारी बताते हैं तथा आपसे उपरोक्त जानकारी हासिल करके ठगी करने में कामयाब हो जाते हैं। जबकि बैंक आपसे कभी भी OTP इत्यादि की मांग नही करता है।

6. ATM Card बदलने से ठगी:- जब भी आप ATM Machine के कक्ष में जाकर अपने ATM Card का प्रयोग करते हैं तो कभी भी अज्ञात व्यक्ति से सहायता न लें । अपने ATM Card का प्रयोग केवल उसी ATM Machine में करें जहां पर सुरक्षाकर्मी तैनात हो तथा यदि सुरक्षाकर्मी तैनात नही है तो यह सुनिश्चित करें कि जब भी आप अपने ATM Card का प्रयोग धनराशि निकालने के लिए कर रहे हैं तो ATM Machine के कक्ष में कोई अन्य व्यक्ति मौजूद न हो जिससे कि वह आपका ATM पिन देख सके व आपका ATM बदल न सके।

7. Courier scams:- इस प्रकार के फ्रोड मे आपको FedEx Courier Company के नाम से फर्जी प्रतिनिधि की कॉल आएगी तथा आपको बताया जाएगा कि आपके नाम से drugs का पार्सल प्राप्त हुआ है तथा हम CBI/Police को इस बारे में सूचित कर रहे हैं । यदि आप दिए हुए खातों पर 1 लाख, 2 लाख,…राशि को तुरंत जमा नहीं करते तो आपको गिरफ्तार कर लिया जाएगा तथा आपके विरुद्ध कानूनी कार्यवाही की जाएगी । इसके बाद fake law enforcement officer आपको धमकियां देगा कि वह आपको गिरफ्तार कर लेगा तथा वह आपके घर का पता आपको बताएगा। जिससे कि आपको विश्वास करने का उचित कारण होगा व आप ठगी का शिकार हो जाएंगे। अतः इस प्रकार के फ्रोड से सावधान रहें।

अतः आपसे अपील की जाती है कि आप इस जानकारी को अधिक से अधिक साझा करें । साईबर ठगों व अन्य ठगों की बातों मे न आएं तथा अपने बहुमुल्य धन को सुरक्षित रखें। किसी भी प्रकार की ठगी होने पर 1930 पर काल करें व cybercrime.gov.in पर रिपोर्ट दर्ज करें तथा अपने नजदीकी पुलिस स्टेशन में इसकी सूचना दें।