सीडीपीओ माह में कम से कम 20 दिन आंगनबाड़ी केन्द्रों का निरीक्षण अनिर्वाय रूप से करें सुमित खिमटा

पोषण अभियान की जिला स्तरीय बैठक उपायुक्त की अध्यक्षता में आयोजित
नाहन, 22 जुलाई। उपायुक्त सिरमौर सुमित खिमटा ने कहा कि जिला में कार्यरत सभी 1486 आंगनबाड़ी केन्द्रों में पात्र बच्चों और गर्भ धात्री माताओं को समय पर पोषित आहार की आपूर्ति सुनिश्चत बनाई जाये। इसके अलावा सभी बाल विकास परियोजना अधिकारी माह में कम से कम 20 दिन आंगनबाड़ी केन्द्रों का निरीक्षण अनिर्वाय रूप से करें ताकि पता चल सके कि केन्द्र में राशन की आपूर्ति के साथ अन्य सुविधायें लाभार्थियों को सही प्रकार से मिल रही हैं या नहीं।
उपायुक्त गत सांय नाहन में पोषण आहार मिशन के तहत आयोजित जिला स्तरीय बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।
सुमित खिमटा ने बताया कि आगामी सितम्बर माह में ‘‘महिला एवं स्वास्थ्य’’ तथा ‘‘बच्चा एवं शिक्षा’’ थीम पर जिला में पोषाहार माह का आयोजन किया जायेगा जिसके लिये सम्बन्धित विभाग समय पर आवश्यक प्रबन्ध पूरे करे।
उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए कि नियमानुसार आंगनबाड़ी केन्द्रों में बच्चों की स्वास्थ्य देखभाल के लिए अधिकृत स्वास्थ्य कार्यकर्ता को नियमित तौर पर केन्द्र में भेजा जाये। उन्होंने कहा कि विभिन्न स्कूलों में पोषाहार के बारे में भी जानकारी प्रदान की जा सकती है।
उपायुक्त ने भवन रहित आंगनबाड़ी केन्द्रों के लिए भवन निर्माण हेतु पंचायत स्तर पर पंचायत प्रतिनिधियों के साथ तालमेल स्थापित कर भूमि का चयन करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि वर्तमान में 60 भवनों की जिला में मनरेगा के अन्तर्गत निर्माण की स्वीकृति दी गई है जिसमें 24 आंगनबाड़ी भवन प्राथमिक पाठशालाओं में बनने प्रस्तावित है। उन्होंने इस सम्बन्ध में शिक्षा और समेकित बाल विकास विभाग को संयुक्त रूप से कार्य करने के निर्देश दिए।
उन्होंने सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों में समुचित मात्रा में पेयजल की व्यवस्था करने के लिए भी जल शक्ति विभाग को निर्देश दिए।
सुमित खिमटा ने बताया कि जिला के 1486 आंगन बाड़ी केन्द्रों में 19380 सामुदायिक आधारिक कार्यक्रम (सीबीई) का आयोजन किया गया जिसमें वर्ष 2022-23 के दौरान 48.45 लाख रुपये की धनराशि व्यय की गई। प्रत्येक आंगनबाड़ी केन्द्र को सीबीई के आयोजन के लिए 250 रुपये की धनराशि प्रदान की जाती है।
जिला कार्यक्रम अधिकारी आईसीडीएस सुनील शर्मा ने बैठक का संचालन करते हुए पोषाहार मिशन की संपूर्ण जानकारी प्रदान की।
जिला परिषद अध्यक्ष सीमा कन्याल, पीओ डीआरडीए अभिषेक मित्तल, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. अजय पाठक, जिला कल्याणा अधिकारी विवेक अरोड़ा, उप निदेशक उच्च शिक्षा कर्म सिंह, उप पुलिस अधीक्षक मीनाक्षी शाह, प्रधानाचार्य डाईट राजीव ठाकुर के अलावा विभिन्न खंडों के बाल विकास परियोजना अधिकारी तथा अन्य सम्बन्धित विभागों के अधिकारी भी बैठक में उपस्थित रहे।
.0.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *