पुरूवाला कांशीपुर में 75 लाख की लागत से निर्मित होगा पंचायत भवन – सुखराम चौधरी

ऊर्जा मंत्री ने शिवपुर में सुनी जनसस्याएं अधिकांश का मौके पर किया निराकरण

पांवटा साहिब, 08 अगस्त – बहुउद्देशीय परियोजनाएं एवं ऊर्जा मंत्री सुख राम चौधरी ने आज पुरूवाला कांशीपुर में 75 लाख की लागत से निर्मित होने वाले पंचायत घर का विधिवत भूमि पूजन कर शिलान्यास किया।
इस अवसर पर ऊर्जा मंत्री ने जनसभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि विकास एक निरंतर प्रक्रिया है तथा उनका सदैव प्रयास रहा है कि पांवटा विधानसभा क्षेत्र की हर समस्या का समाधान हो। उन्होंने बताया कि नाबार्ड के तहत 135 करोड़ के कार्य पांवटा विधान सभा में किए जाने हैं जिसमें से अभी तक 80 करोड़ की योजनाएं स्वीकृत करवा दी गई हैं तथा अन्य योजनाएं स्वीकृति हेतु भेजी गई हैं। उन्होंने बताया कि इस क्षेत्र के लिए नाबार्ड की राशि से गाटापत्थर से झिंयूर बस्ती तक 2 करोड़ 61 लाख की लागत से सड़क का निर्माण किया गया है। उन्होंने बताया कि नाबार्ड के तहत संतोषगढ़ से फतेहपुर तक 8 करोड़ 30 लाख की स्वीकृति व अमरगढ़ से जोहड़ों, क्यारदा-जगतपुर-माजरा सडक निर्माण के लिए 5 करोड़ 37 लाख की स्वीकृति प्राप्त हो गई है, जिस पर शीघ्र कार्य आरंभ किया जाएगा। इसके अतिरिक्त, बद्रीपुर से जामनीवाला गुलाबगढ, परदुनी रोड के जीर्णाेद्धार के लिए 32 करोड़ 65 लाख तथा कीरतपुर से टोका पुल के लिए 10 करोड़ व बल्लू वाला से कुंडियो पुल के लिए 19 करोड़ 50 लाख की राशि नाबार्ड के अन्तर्गत स्वीकृति हेतु भेजी गई है जोकि शीघ्र ही प्राप्त हो जाएगी।
उन्होंने बताया कि पूर्व में पांवटा विधानसभा क्षेत्र में केवल एक विद्युत सब स्टेशन था परंतु वर्तमान सरकार के कार्यकाल में उनके द्वारा तीन नए सब स्टेशन खोले गए जिनमें से पुरुवाला सब स्टेशन की अधिसूचना भी हो चुकी है और शीघ्र ही इन्हें क्रियाशील किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस सब स्टेशन के स्थापित होने से क्षेत्र के लोगों को धौलाकुंआ जाने की आवश्यकता नहीं पडेगी जिससे उनके समय और धन की बचत होगी। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही यहाँ पशु औषधालय भी खोला गया है। उन्होंने इस क्षेत्र में जल शक्ति विभाग का सब डिवीजन खोलने का भी आश्वासन दिया, जिससे क्षेत्रवासियों को पेयजल तथा सिंचाई संबंधी कार्य की सुविधा मिलेगीे।
उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा घरेलू विद्युत उपभोक्ताओं को प्रतिमाह 125 यूनिट निःशुल्क बिजली प्रदान की जा रही है। उन्होंने कहा कि किसानों को 50 पैसे प्रति यूनिट के स्थान पर केवल 30 पैसे प्रति यूनिट की दर से विद्युत सुविधा प्रदान की है। उन्होंने बताया कि जिला सिरमौर में 2 लाख 51 हज़ार बिजली उपभोक्ता है जिनमें से 1 लाख 26 हज़ार उपभोक्ताओं का बिल शून्य आया है। उन्होंने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार द्वारा पूरे प्रदेश के साथ-साथ पांवटा विधानसभा क्षेत्र में भी विद्युत सुधारीकरण का कार्य प्रगति पर है जिसके तहत ट्रांसफार्मरों की क्षमता को बढाने, एलटी तथा एचटी लाईनों को बिछाने तथा विद्युत सब-स्टेशनों की क्षमता को अपग्रेड किया जा रहा है जिसके कारण विद्युत आपूर्ति बाधित हो रही है तथा शीघ्र ही यह कार्य पूर्ण कर लिये जाएगें जिसके उपरान्त उपभोक्ताओ को निर्वाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित होगी।
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में निःशुल्क पेयजल उपलब्ध करवाने का भी निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि राजकीय प्राथमिक पाठशाला पुरुवला-2 को शीघ्र ही राजकीय माध्यमिक पाठशाला का दर्जा दिलाया जाएगा। उन्होंने कहा कि राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पुरुवाला में कॉमर्स की कक्षाएं जल्द आरंभ की जाएगी। उन्होंने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पुरुवाला भवन के सुधारीकरण हेतु 25 लाख की राशि देने की घोषणा की।
इसके उपरांत ऊर्जा मंत्री ने ग्राम पंचायत शिवपुर में लोगो की समस्याएं सुनी जिनमें अधिकांश का मौके पर ही निपटारा किया गया तथा शेष संबंधित विभागों को निपटारे के लिए प्रेषित की गई। उन्होंने कहा कि शिवपुर पंचायत के लोगों राजस्व कार्य सम्बन्धी सुविधा के लिए नया पटवार सर्कल स्वीकृत किया गया है जहां शीघ्र ही ग्रामीण राजस्व अधिकारी की नियुक्ति की जाएगी। इसके अतिरिक्त शिवपुर पंचायत के लोगों को पेयजल सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए नाबार्ड के माध्यम से एक करोड़ 88 लाख की योजना स्वीकृति के लिए प्रेषित की गई है। उन्होने बताया कि सम्पर्क मार्ग गरीबनाथ की एफआरए की स्वीकृति प्राप्त हो चुकी है जिसका शीघ्र ही निर्माण कार्य आरम्भ कर दिया जाएगा।
इस अवसर पर पंचायत समिति अध्यक्ष हितेंद्र कुमार, उप-मंडलाधिकारी (नागरिक) विवेक महाजन, प्रधान पुरुवाला सुषमा, भाजपा प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य देवेन्द्र चौधरी, भाजपा जिला युवा मोर्चा अध्यक्ष पवन चौधरी, अध्यक्ष भारतीय जनता युवा मोर्चा पांवटा साहिब चरणजीत चौधरी, सदस्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड राहुल चौधरी, शमशेर अली, मंडल अध्यक्ष अल्पसंख्यक मोर्चा एवं पंचायती राज प्रकोष्ठ संयोजक पूर्व प्रधान कमल चौधरी, पूर्व प्रधान बलजीत नागरा, प्रधान शिवपुर सुरेंद्र सिंह सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं स्थानीय गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *