सिरमौरी ताल में बादल फटने से मलबे में दबे पांच लोग, दो के शव निकाले गए, तीन की तलाश जारी

पांवटा साहिब उपमण्डल के सिरमौरी ताल में बादल फटने से मलबे में दबे पांच लोग,
दो के शव निकाले गए, तीन की तलाश जारी
उपायुक्त सुमित खिमटा राहत व बचाव के लिए स्वयं डटे रहे मोर्चे पर
नाहन 10 अगस्त। सिरमौर जिला के पांवटा साहिब उपमण्डल की ग्राम पंचायत मुगलावाला के सिरमौरी ताल के लिये बुधवार की रात काली रात बनकर आई। सिरमौरी ताल में बादल फटने से चारों ओर तबाही का मंजर नजर आ रहा है। गांव में बादल फटने से आई भयंकर बाढ़ की जद में एक मकान पूरी तरह जमींदोज हो गया और इसमें एक ही परिवार के पांच लोग दब गए।
उपायुक्त सुमित खिमटा घटना की सूचना मिलते ही पुलिस अधीक्षक रमण कुमार मीणा तथा बचाव दल सहित मौके लिये रवाना हो गए और राहत व बचाव कार्यों के लिये लगातार मोर्चे पर डटे हुए हैं। हालांकि स्थानीय प्रशासन बचाव दल सहित रात को ही मौके पर पहुंचकर बचाव कार्य में जुट गया। उन्होंने बताया कि बाढ़ में लापता लोगों में कुलदीप सिंह 63 साल, उनकी पत्नी जीतो देवी 57 साल, विनोद कुमार की पत्नी रजनी 31 साल व पुत्र नितेश 10 साल तथा 8 वर्षीय पुत्री दीपिका शामिल हैं। इनमें से कुलदीप सिंह व उनकी पोती दीपिका के शवों को मशक्त के बाद बचाव दलों द्वारा निकाला गया है। खबर लिखने तक शेष लापता व्यक्तियों की तलाश का कार्य जारी है। उपायुक्त ने कहा कि आज दिनभर बारिश के बीच लापता लोगों को खोजने के अभियान में किसी प्रकार की कमी नहीं रही। कल प्रातः पुनः लापता लोगों को खोजने का कार्य जल्द शुरू किया जाएगा।
उपायुक्त ने कहा कि लापता लोगों को तलाशने के लिये आवश्यक मशीनरी काम में लगी है। उन्होंने कहा कि जरूरत पड़ने पर एनडीआरएफ की सेवाएं भी ली जा सकती हैं। उन्होंने कहा कि प्रशासन ने स्थानीय लोगों के सहयोग से सात परिवारों के लगभग 50 लोगों को उनके घरों में मलबे केे बीच से निकालकर बचाया। उन्होंने कहा कि मलबा राष्ट्रीय राजमार्ग 707 पर आ जाने से सड़क का बड़ा भाग अवरूद्ध हो गया है। मार्ग को बहाल करने के लिये भी उपायुक्त ने संबंधित विभाग को आवश्यक निर्देश दिये हैं।
पूर्व विधायक किरणेश जंग व जोगिन्द्रा बैंक के डायरेक्टर असगर अली अवनीत सिंह लाम्बा बलराज चौधरी सागर राठी घटना शमशेर काश्मी स्थल पर पहुंचे और राहत व बचाव कार्र्यों में अपना सहयोग किया। उन्होंने कहा कि लोगों की जान इस प्रकार से जाना दुर्भाग्यपूर्ण है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने जिस प्रकार से प्रदेश के अन्य भागों में आपदा के दौरान लोगों को राहत प्रदान करने का काम किया है, वह सिरमौरी ताल के लिये भी हर संभव सहायता प्रदान करेंगे। वह प्रभावित परिवारों को मिले, उन्हें सांत्वना दी तथा प्रदेश सरकार की ओर से जल्द हर संभव सहायता का आश्वासन दिया।

One thought on “सिरमौरी ताल में बादल फटने से मलबे में दबे पांच लोग, दो के शव निकाले गए, तीन की तलाश जारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *