सड़कों, पुलों और पेयजल योजनाओं को सुचारू करने का कार्य युद्ध स्तर पर जारी – अजय यादव

अभी तक 77.50 करोड़ रुपये का नुकसान

सोलन ज़िला में गत तीन दिनों से हो रही भारी वर्षा के कारण अभी तक सड़कों एवं पुलों के क्षतिग्रस्त होने, जल शक्ति विभाग की विभिन्न पेयजल एवं सिंचाई योजनाओं को नुकसान पहुंचाने, प्रदेश विद्युत बोर्ड की विद्युत लाईनें एवं विद्युत केन्द्रों तथा उप केन्द्रों के क्षतिग्रस्त होने, कृषि योग्य भूमि को नुकसान पहुंचने तथा अन्य कारणों से लगभग 77.50 करोड़ रुपये से अधिक के नुकसान की जानकारी प्राप्त हुई है। राजस्व विभाग द्वारा अन्य नुकसान का आकलन किया जा रहा है।
अतिरिक्त उपायुक्त सोलन अजय यादव ने इस सम्बन्ध में अवगत करवाया कि ज़िला में गत तीन दिनों से हो रही भारी वर्षा से जानो-माल की क्षति को न्यून करने के लिए एहतियाती उपाय किए गए हैं। उन्होंने कहा कि ज़िला के सभी उमण्डलाधिकारियों एवं राजस्व विभाग को पूर्व में निर्देश दे दिए गए थे कि वर्षा की स्थिति में आमजन की सुरक्षा के दृष्टिगत किए जाने वाले उपायों की पूर्ण तैयारी रखें।
अजय यादव ने कहा कि गत तीन दिनों में सोलन ज़िला में भारी वर्षा के कारण हुए नुकसान का आकलन किया जा रहा है। अभी तक ज़िला में लोक निर्माण, जल शक्ति विभाग, प्रदेश विद्युत बोर्ड, कृषि विभाग और बद्दी-बरोटीवाल-नालागढ़ विकास प्राधिकरण को लगभग 77.50 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है।
उन्होंने कहा कि सोलन ज़िला में लोक निर्माण विभाग के 158 विभिन्न मार्ग वर्षा के कारण क्षतिग्रस्त हुए हैं। पुल एवं सड़कों के क्षतिग्रस्त होने से विभाग को 40 करोड़़ रुपये का नुकसान हुआ है। उन्होंने कहा कि जल शक्ति विभाग की लगभग 200 पेयजल एवं सिंचाई योजनाएं वर्षा के कारण क्षतिग्रस्त हुई हैं। इस कारण जल शक्ति विभाग को 31.95 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। उन्होंने कहा कि प्रदेश विद्युत बोर्ड को भारी वर्षा के कारण ज़िला में लगभग 1.25 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। उन्होंने कहा कि कृषि विभाग को 2.67 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। उन्होंने कहा कि ज़िला के नालागढ़ उपमण्डल में भारी वर्षा के कारण बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़ विकास प्राधिकरण को विभिन्न कार्यों के क्षतिग्रस्त होने से लगभग 1.35 करोड़ का नुकसान हुआ है।
अजय यादव ने कहा कि भारी वर्षा के कारण राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 05 शिमला-परवाणू पर अनेक स्थानों पर भूस्खलन के कारण यातायात बार-बार बाधित हो रहा है। राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण को निर्देश दिए गए है कि इस महत्वपूर्ण राजमार्ग पर वाहनों की निर्बाध आवाजाही के लिए सभी एहतियाती उपाय अपनाए जाएं। उन्होंने कहा कि सोलन से हरियाणा के पंचकूला ज़िला से होकर बद्दी-नालागढ़ के लिए जाने वाला राजमार्ग यातायात के लिए बंद कर दिया गया है। हरियाणा के मंडावाला में पुल के क्षतिगस्त होने के कारण इस मार्ग को बंद किया गया है।
उन्होंने कहा कि ज़िला में अभी तक जल शक्ति विभाग की 50 सिंचाई एवं पेयजल योजनाओं को पुनः आरम्भ कर दिया गया है। 70 योजनाओं को शीघ्र आरम्भ करने का कार्य युद्ध स्तर पर जारी है। उन्होंने कहा कि सोलन शहर की पेयजल आपूर्ति योजना को पुनः आरम्भ कर दिया गया है। बद्दी की योजना सुचारू है। उन्होंने कहा कि नालागढ़ क्षेत्र की दो जलापूर्ति योजनाएं सुचारू है जबकि एक योजना को आरम्भ करने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अर्की उपमण्डल में विभिन्न जलापूर्ति एवं सिंचाई योजनाओं को आरम्भ करने का कार्य जारी है।
अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि लोक निर्माण विभाग द्वारा ज़िला में विभिन्न अवरूद्ध मार्गों को खोलने के लिए 57 जे.सी.बी तथा 23 टिप्पर तैनात किए गए हैं।
अजय यादव ने कहा कि विद्युत बोर्ड द्वारा हर सम्भव प्रयास कर विद्युत आपूर्ति सुचारू करने की दिशा में कार्य किया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि राजस्व विभाग द्वारा अन्य नुकसान का आकलन किया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि ज़िला में भारी वर्षा के कारण हुए भूस्खलन से दो व्यक्तियों की दुःखद मृत्यु का समाचार प्राप्त हुआ है। कसौली उपमण्डल के तरोल के समीप झारखंड के श्रमिक प्रकाश तथा नेपाल के श्रमिक भीम सेन की मृत्यु की जानकारी मिली है।
अजय यादव ने अवगत करवाया कि वर्षा के कारण हुई क्षति एवं आमजन को राहत पहंुचाने के सम्बन्ध में आज प्रातः प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू द्वारा वीडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए गए। ज़िला प्रशासन द्वारा इस विषय में मुख्यमंत्री द्वारा जारी सभी निर्देशों का पूर्ण पालन किया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी स्थिति से निपटने और क्षतिग्रस्त मार्गों, पुलों तथा योजनाओं को सुचारू बनाने के लिए निरंतर कार्यरत हैं और शीघ्र ही आवश्यक आपूर्ति श्रृंखला को सुचारू कर दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *