शिक्षा विभाग में जारी रहेगी मल्टी टास्क वर्कर्ज की भर्ती

पूर्व सरकार द्वारा तय नियम और शर्तों के आधार पर होगी भर्ती*

*सरकारी स्कूलों में मल्टी टास्क वर्कर्ज की भर्ती जारी रहेगी। पूर्व सरकार द्वारा तय किए गए नियम और शर्तों के आधार पर ही यह भर्ती होगी। जिन स्कूलों में मल्टी टास्क वर्कर्ज के पद खाली हैं, वहां पर नियमों के आधार पर इन पदों को भरा जाएगा।*

*प्रदेश सरकार पूर्व सरकार के इस फैसले को जारी रखेगी, ऐसे में लोक निर्माण विभाग व जल शक्ति विभाग में भी उक्त खाली पद भरे जाएंगे। गौर हो कि कई सरकारी स्कूलों में अभी भी मल्टी टास्क वर्कर्ज के पद खाली हैं।*

इस भर्ती में पुराने नियमों के तहत स्कूल से घर की दूरी डेढ़ किलोमीटर ही रहेगी। घर से स्कूल की दूरी, शैक्षणिक योग्यता और आरक्षण आधार पर कुल 30 नंबरों से वर्कर्ज का चयन किया जाएगा। एसडीएम की अध्यक्षता वाली कमेटी इसका चयन करेगी। बीईईओ के पास सादे कागज पर आवेदन किया जा सकेगा।

वर्कर्ज के घर से स्कूल की दूरी के आधार पर 10 नंबर होंगे। 2 किलोमीटर के दायरे पर 8, 3 किलोमीटर पर 6, 4 किलोमीटर पर 4 और 5 किलोमीटर की दूरी पर 2 नंबर मिलेंगे। इसके अलावा 5वीं कक्षा पास होने पर 5 नंबर, 8वीं पास को 8 नंबर मिलेंगे। विधवा या पति से अलग रहने वाली महिला को 3 नंबर मिलेंगे। स्कूल को भूमि देने वाले परिवार के सदस्य को 3 नंबर दिए जाएंगे। इसके अलावा एससी, एसटी व ओबीसी को प्राथमिकता दी जाएगी। शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने कहा है कि मल्टी टास्क वर्कर्ज के पदों को भरने की प्रक्रिया जारी रहेगी। तय नियमों के तहत ही यह भर्ती होगी।

*टौणी देवी में खुलेगा डिग्री काॅलेज*

जिला हमीरपुर के टौणी देवी में नया डिग्री काॅलेज खोलने की तैयारी की जा रही है। इसे लेकर हमीरपुर डिग्री काॅलेज के प्रधानाचार्य ने शिक्षा विभाग को फिजिबिलिटी रिपोर्ट भेज दी है, ऐसे में अब शिक्षा विभाग ने इस रिपोर्ट को सरकार को भेज दिया है। काॅलेज को खोलने का अंतिम फैसला सरकार स्तर पर लिया जाएगा। इस शैक्षणिक सत्र में टौणी देवी में यह डिग्री कॉलेज खुलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *