पांवटा में आवारा कुत्तों के लिए बनाया जाएगा आश्रय केंद्र -विवेक महाजन

एस डी एम पांवटा साहिब विवेक महाजन की अध्यक्षता में एसडीएम कार्यालय के सभागार में आज बैठक आयोजित की गई जिसमें पांवटा साहिब की गलियों में घूम रहे आवारा कुत्तों को रेसक्यू व इनके लिए आश्रय केंद्र बनाने के विषय को लेकर विस्तृत चर्चा की गई।

बैठक के दौरान गलियों में आवारा घूम रहे कुत्तों को पकड़ कर इनके रखरखाव के लिए आश्रय केंद्र बनाने के लिए भूमि के चयन के सम्बन्ध में भी चर्चा की गई ।

उन्होंने बताया कि किसी भी दुर्घटना में घायल हुए कुत्तों को पकड़ कर पशु चिकित्सा विभाग की सहायता से इनका उपचार किया जाएगा । इनकी बढ़ती तादाद को रोकने के लिए इस आश्रय केन्द्र में इनका स्टरलाइजेशन भी किया जाएगा, पूर्णतया उपचार करने के उपरांत स्वस्थ होने तक इनकी देखरेख की जाएगी व ठीक होने के उपरांत इन्हें छोड़ दिया जाएगा।
एसडीएम पांवटा साहिब ने जानकारी देते हुए बताया कि पशु चिकित्सा विभाग, वन विभाग, राजस्व विभाग, नगरपालिका व एनजीओ के सहयोग से इन आवारा कुत्तों के लिए रहने, खाने-पीने व देखरेख की उचित व्यवस्था की जाएगी।
बैठक के दौरान डीएफओ कुनाल अंगरिश, तहसीलदार वेदप्रकाश अग्निहोत्री, पशु चिकित्सा विभाग के अधिकारी, क्लीन पांवटा ग्रीन पांवटा के अध्यक्ष राजेन्द्र तिवारी, ईओ एमसी अज़मेर एवं अन्य विभागों के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *