पत्रकारों का सबसे पुराना और बड़ा संगठन नेशनल यूनियन ऑफ़ जर्नलिस्ट

भारत में पत्रकारों का सबसे पुराना और बड़ा संगठन नेशनल यूनियन ऑफ़ जर्नलिस्ट (इंडिया) का स्थापना दिवस हिमाचल युनियन आफ जर्नलिस्ट द्वारा कुम्मारहटी मे धूमधाम से मनाया गया हिमाचल प्रदेश युनियन आफ जर्नलिस्ट द्वारा इसके लिए एक सादे समारोह का आयोजन किया गया जिसमे विधायक विनोद सुल्तानपूरी ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत विनोद सुल्तानपुरी ने दीप प्रज्वलित पर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

उसके बाद उन पत्रकारो को श्रदांजलि दी गई जो पिछले एक वर्ष मे इस दुनिया को छोड कर चले गये है जिसमे एन यू जे आई के राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य (कर्नाटक ) प्रकाश महाजन शैटर व मंडी जिला के पत्रकार राजू धरारिया शामिल है कार्यक्रम के मुख्य अतिथि को संगठन की और टोपी पहनाकर सम्मानित किया गया।

अपने संबोधन मे विनोद सुल्तानपुरी ने कहा कि जो 21 सूत्री मांगपत्र आज मुझे इस मंच से दिया गया है उसको मेने पढा है मेरा मानना है कि अधिकतर मांगे इस मे जायज है और मे पत्रकार को विश्वास दिलाता हूं कि इस विषय को मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू से भी इन मांगो को लेकर बात करूंगा। विधायक का कहना था कि पत्रकार सरकार व समाज के बीच एक सेतू का काम करता है और ऐसे मे पत्रकारो की समाजिक सुरक्षा भी जरुरी है।
विधायक विनोद सुल्तान पूरी ने कहा कि आपने नेशनल यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट की हिमाचल इकाई ने मेरे विधानसभा क्षेत्र में इस कार्यक्रम को किया है उस के लिए भी उंन्होने आये हुए सभी पत्रकारों का स्वागत व धन्यवाद भी किया।
ग्रास साप्ताहिक के संपादक संजय शर्मा हिदंवान ने इस कार्यक्रम मे बतौर मुख्य वक्ता शिरकत की और पत्रकारो को संबोधित करते हुये पत्रकारिता के इतिहास पर प्रकाश डाला और पत्रकारो से तथ्य पर आधारित पत्रकारिता करने का आवाह्न किया।
कार्यक्रम में हिमाचल प्रदेश के सभी जिलों, मंडलों व उपमंडलों से पदाधिकारी व संगठन के सदस्य ने भाग लिया अपने संबोधन मे हिमाचल प्रदेश युनियन आफ जर्नलिस्ट के प्रदेश अध्यक्ष रणेश राणा ने कहा कि नेशनल यूनियन ऑफ़ जर्नलिस्ट (इंडिया) की स्थापना जनवरी सन 1972 में हुईं थी, तब से लेकर आज 52 वर्षों तक नेशनल यूनियन ऑफ़ जर्नलिस्ट ने पूरी ईमानदारी से भारत निर्माण व भारत विकास में प्रमुख भूमिका निभाई है और पत्रकारों के हितों की रक्षा हेतु अनगिनत फैसले लेकर पत्रकारों के स्वाभिमान व हितों की रक्षा की है और आज दिन तक करता आ रहा है।

उन्होने बताया की करोना काल में भी एनयूजेआई पत्रकारों व आम जनता के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ा रहा और पत्रकारों के संगठन के रूप में यह भारत का सबसे पुराना संगठन है जिसके साथ भारत के हर राज्य से हज़ारों सदस्य जुड़े हुए है

प्रदेश महा मंत्री किशौर ठाकुर ने हिमाचल प्रदेश युनियन आफ जर्नलिस्ट की वार्षिक रिपोट पढी और हिमाचल प्रदेश मे युनियन द्वारा चलाई जा रही गतिविधियों पर विस्तार से पत्रकारो को जानकारी दी ।
कार्यक्रम में पत्रकारिता व पत्रकारिता के माध्यम से समाज व राष्ट्र के निर्माण में अपना बहुमूल्य योगदान देने वाले कुछ पत्रकारों को हिमाचल गौरव अवार्ड से भी विभूषित किया गया।

जिन पत्रकारो को आज सम्मानित किया गया उसमे विनोद कुमार अर्की (आल इंडिया रेडियो समाचार) सचिन बेसल (साधना चैनल) इलेट्रनिक मिडिया ,अमित ठाकुर (प्रिंट मिडिया) दिव्य हिमाचल भुपेंद्र ठाकुर प्रिट मिडिया (दैनिक जागरण) विनोद कुमार प्रिंट मिडियां दैनिक जागरण) टेकराज प्रजासता (वैब मिडिया )
अनिल भारद्वाज (पंजाब केसरी) भूपेद्र शर्मा (पंजाब केसरी)अ़ंबादत (पंजाब केसरी जोगेन्द देव आर्य उना , युवा पत्रकार मोहिनी सूद दिव्य हिमाचल ,नवीन सूद पंजाब केसरी ,रमेश शर्मा दैनिक भास्कर ,शांति स्वरुप गौतम बिलासपुर सुरैद्र शर्मा पंजाब केसरी अर्की ,रामपाल शर्मा कांगडा ,शवेता भारद्वाज ,जय देव अत्री ,आदित्य सोफत,अनवर हुसेन बेव मिडिया शामिल है।
इस मौके पर प्रदेश संगठन मत्री गोपाल दत्त शर्मा,प्रदेश महा सचिव किशोर ठाकुर,राज्य कार्यकारिणी सदस्य नवीन सूद,राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य सुमित शर्मा,,जोगिंदर देव आर्य,विनोद शर्मा,राजैद्र चौधरी प्रैस क्लब बद्वी ,हेमंत शर्मा,हेमंत शर्मा सोलन ,अमित कुमार,पंकज कतना,अश्विनी सैनी,भरत भूषण,,बंसी बाबा,अंकुश नेगी,ऋषि ठाकुर,सुनील सिंह,रोहित,मोहन चौहान,अरंविद कश्यप ,यशपाल कपूर. श्यामलाल पुंडीर सुखर्दशन ठाकुर ,सतीश शर्मा ,सलीम कुरैशी ,सतविंद्र सैनी ,अंकुश नेगी ,सहित प्रदेश भर से आये लगभग दौ सौ पत्रकार उपस्थित रहे है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *