जनमंच में होता है लोगों की समस्याओं का त्वरित निदान – बिक्रम सिंह

बिरला जनमंच में 7 समस्याओं का मौके पर किया निपटारा तथा 51 मांगे हुई प्राप्त

नाहन 01 मई – जिला सिरमौर के श्री रेणुकाजी विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत बिरला के वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बिरला में आज जनमंच कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसकी अध्यक्षता उद्योग, परिवहन, श्रम एवं रोजगार मंत्री बिक्रम सिंह ने कीे।
इस अवसर पर उपस्थित जनसमूह को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि जनमंच प्रदेश सरकार का एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम है जिसके अंतर्गत लोगों की शिकायतों एवं समस्याओं का त्वरित निपटारा किया जाता है। जनता व सरकार के मध्य दूरियों को कम करने तथा लोगों के साथ सीधा संवाद करने के दृष्टिगत मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर द्वारा जनमंच कार्यक्रम आरंभ किया गया है।
उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार प्रयासरत है कि प्रदेश के प्रत्येक व्यक्ति को सरकार की योजनाओं का लाभ मिले तथा गांव के अतिंम छौर पर खडे़ व्यक्ति की समस्याओं को जन प्रतिनिधि प्रशासन के ध्यान में लाए और प्रशासनिक अधिकारी सरकार की नीतियों और कार्यक्रमों की जानकारी आम आदमी तक पहुंचाना सुनिश्चित करें।
इस अवसर पर आज मौके पर 7 शिकायतें प्राप्त हुई जिन्हें मौके पर ही निपटाया गया। इसके अतिरिक्त, 51 से अधिक मांगे भी प्राप्त हुई जिन्हें संबंधित विभागों को जल्द निपटारे के लिए प्रेषित किया गया।
जनमंच कार्यक्रम आरंभ होने से पहले उद्योग मंत्री द्वारा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला परिसर में विभिन्न विभागों द्वारा लगाई प्रदर्शनियों का अवलोकन किया गया।
बिक्रम सिंह द्वारा ‘बेटी है अनमोल’ कार्यक्रम के तहत चार कन्याओं जिनमे ग्राम पंचायत बिरला की दिव्यांशी, प्राची व ग्राम पंचायत कटाह शीतला से तनवी और महक को 12-12 हजार रूपये की बैंक एफडी प्रदान की गई। इसके अतिरिक्त, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम के तहत सात नवजात कन्याओं को जिला प्रशासन की ओर से बधाई पत्र व उपहार प्रदान किए गए। उन्होंने मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना के अंतर्गत ग्राम पंचायत कान्सर की भुल्ला देवी, सुनपा देवी, सुनिता देवी, जय देवी व लक्ष्मी ंिसंह को निशुल्क रसोई गैस कनेक्शन भी वितरित किए।
जनमंच कार्यक्रम के दौरान राजस्व विभाग द्वारा विभिन्न प्रकार के 25 से अधिक प्रमाण पत्र, 10 भू-इंतकाल के अतिरिक्त 11 नए आधार कार्ड तथा 60 आधार कार्ड अपडेट किए गए।
उपायुक्त सिरमौर रामकुमार गौतम ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया तथा बिरला में आयोजित जनमंच में प्री-जनमंच गतिविधियों की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जनमंच के दौरान स्वास्थ्य और आयुर्वेद विभाग द्वारा आयोजित निःशुल्क चिकित्सा शिविरों का आयोजन किया गया जिसमें आयुर्वेद विभाग के चिकित्सकों द्वारा 120 रोगियों के स्वास्थ्य की जांच की गई और निशुल्क दवाइयां वितरित की गई, जबकि स्वास्थ्य विभाग द्वारा आयोजित बहुउद्देशीय चिकित्सा शिविर में 157 से अधिक लोगों की जांच कर निःशुल्क दवाईया वितरित की गई तथा 13 युवाओं का कोविड प्रतिरक्षण टीकाकरण भी किया गया।
इस मौके पर जिला परिषद अध्यक्षा सीमा कन्याल, पूर्व उपाध्यक्ष अनुसूचित जाति विकास निगम बलबीर चैहान, भाजपा मण्डलाध्यक्ष श्री रेणुकाजी सुुनील शर्मा, नाहन बीडीसी अध्यक्षा अनिता शर्मा, पुलिस अधीक्षक ओमापति जम्वाल, एसडीएम नाहन रजनेश कुमार, अध्यक्ष एपीएमसी सिरमौर रामेश्वर शर्मा सहित विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी व कर्मचारी भी उपस्थित रहे।
-0-
बाक्स
इसके उपरांत उद्योग मंत्री ने रेणुकाजी विधानसभा क्षेत्र में सरकार द्वारा क्रियान्वित की जा रही परियोजनाओं की विभागीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि अधिकारी अपने कार्यों में नवाचार लाएं ताकि कार्यों के बेहतर परिणाम हासिल हो सकें। उन्होंने कहा कि अच्छे अधिकारियों की कार्यशैली से सरकार की सकारात्मक छवि प्रदर्शित होती है। उन्होंने सभी विभागों को आम व्यक्ति के उत्थान के लिए कार्य करने का आहवान करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिये कि वह परियोजनाओं को लक्ष्य निर्धारित कर समयबद्ध तथा पारदर्शिता के साथ पूर्ण करना सुनिश्चित करें।
बैठक में बताया गया कि रेणुकाजी विधानसभा क्षेत्र में जल शक्ति विभाग की लगभग 53 करोड़ रुपए की 49 पेयजल तथा सिंचाई परियोजनाएं स्वीकृत हुई हैं जिससे इस क्षेत्र की पानी की समस्या का समाधान होगा। इसके अतिरिक्त, बैठक में यह भी बताया गया कि जिला में लो वोल्टेज की समस्या के निराकरण के लिए गत दो वर्षों के दौरान 200 ट्रॅास्फार्मर स्थापित किए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *