नाहन 6 अप्रैल – आगामी दिनों में जिला सिरमौर के सभी पंचायतों में आपदा प्रबंधन के गुर सिखाए जाएंगे यह जानकारी उपायुक्त सिरमौर रामकुमार गौतम ने आज उपायुक्त कार्यालय के सभागार में राष्ट्रीय आपदा मोचन बल की 14 वीं बटालियन के अधिकारियों के साथ आयोजित बैठक के दौरान दी।
उपायुक्त ने बताया कि राष्ट्रीय आपदा मोचन बल जिला सिरमौर में आगामी 18 अप्रैल तक सभी उपमंडल स्तर व स्कूल कॉलेजों सहित अन्य शिक्षण संस्थानों औद्योगिक शहर कालाअंब व पॉवटा साहिब में लोगों को मॉक ड्रिल के माध्यम से जागरूक करेगी। इसके अतिरिक्त खोज एवं बचाव कार्याे में इस्तेमाल किए जाने वाले आधुनिक उपकरणों जैसेलाइफबोट्स व कंक्रीट कटर, वुड कटर एवं इसके साथ ही तरह-तरह के आधुनिक उपकरणों के बारे में लोगों को जागरूक करेंगे।
उपायुक्त ने बताया कि जिला सिरमौर में आपदा से बचने के लिए जिला स्तर व उपमंडल स्तर पर त्वरित प्रतिक्रिया प्रणाली के अंतर्गत टीम गठित की गई है और टीम को समय-समय पर आपदा से बचने बारे में प्रशिक्षण भी दिया जाता है। त्वरित प्रतिक्रिया प्रणाली के अंतर्गत अधिकारियों को अपने कार्य व जिम्मेदारियों के प्रति जानकारी व त्वरित गति से खोज बचाव कार्य करने के लिए प्रशिक्षण दिया जाता है।
उन्होंने बताया कि जल्द ही आपदा प्रबंधन की तैयारियों को लेकर जिला स्तरीय बैठक आयोजित की जाएगी जिसके अंतर्गत सभी विभागों के पास आपदा से निपटने के लिए संससधानों के बारे में जानकारी ली जाएगी।
बैठक में पुलिस अधीक्षक सिरमौर ओमापति जमवाल ने एनडीआरएफ के अधिकारियों के साथ जिला में पेश आने वाले विभिन्न आपदाओं के बारे में जानकारी सांझा की। उन्होंने कहा कि आगामी दिनों में किसी बड़े आपदा के दौरान एनडीआरएफ व पुलिस विभाग मिलकर काम करेगी। इसके अतिरिक्त एनडीआरएफ के अधिकारियों को पुलिस की टीमों को प्रशिक्षण देने के बारे में कहां।
बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त सोनाक्षी सिंह तोमर ने बताया कि जिला सिरमौर में जंगल में लगने वाली आग भूकम्प, उद्योगों में केमिकल रिसाव व अन्य आपदाओं से निपटने के लिए सिरमौर में अधिक आपदा सहायता केन्द्र विकसित किए जाएंगे।
बैठक में एनडीआरएफ की ओर से सहायक कमांडेंट सागर पाल सिंह ने आगामी 14 दिनों तक जिला सिरमौर में आयोजित किए जाने वाले विभिन्न कार्यक्रमों की जानकारी दी इसके अतिरिक्त जिला प्रशासन से इन कार्यक्रमों को सामान्य संचालन के लिए सहयोग मांगा और एनडीआरएफ द्वारा आपदा प्रबंधन में किए जा रहे हैं विभिन्न कार्यों के बारे में जानकारी दी। इस बैठक में जल शक्ति विभाग, लोक निर्माण विभाग व बिजली विभाग के अधिकारियों ने जिला सिरमौर में आपदा प्रबंधन से संबंधित विभागीय गतिविधियों के बारे में अवगत कराया।

राष्ट्रीय आपदा मोचन बल की 14वीं बटालियन, नूरपुर के सैनिकों ने निरीक्षक अमर उज्जैन की अध्यक्षता में आज त्रिलोकपुर मेले में राष्ट्रीय आपदा मोचन बल की खोज एवं बचाव कार्य में इस्तेमाल आने वाले विभिन्न प्रकार के उपकरणों लाइफबोट्स व कंक्रीट कटर, वुड कटर एवं इसके साथ ही तरह-तरह के आधुनिक उपकरणों सहित प्रदर्शनी लगाई। नवरात्र पर्व के चलते हजारों की संख्या में आए श्रद्धालुओं,व अन्य राज्यों से आने वाले श्रद्धालुओं ने भी इस विशेष प्रदर्शनी में रखे हुए उपकरणों एवं आपदा से संबंधित जानकारी अधिकारियों से प्राप्त की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here