*हिमाचल में 1 अप्रैल से 3 साल के लिए बनेंगे हिमकेयर कार्ड*

हिमकेयर योजना की पंजीकरण प्रक्रिया अब पूरा साल खुली रहेगी और कार्ड नवीनीकरण 3 साल तक होगा। सरकार 1 अप्रैल, 2022 से इसे लागू करने जा रही है। इसको लेकर विभाग की ओर से आदेश जारी कर दिए गए हैं। इसके अंतर्गत एक परिवार के 5 सदस्यों को प्रतिवर्ष 5 लाख रुपए की नि:शुल्क इलाज की सुविधा का प्रावधान किया गया है। यदि उसी परिवार में सदस्यों की संख्या 5 से अधिक है तो उस स्थिति में एक अतिरिक्त कार्ड बनाकर प्रति वर्ष 5 लाख रुपए के नि:शुल्क इलाज की सुविधा का प्रावधान किया गया है।

*ये परिवार ले सकते हैं याेजना का लाभ*

विभाग की मानें तो राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत वे सभी परिवार जो आयुष्मान भारत में पंजीकृत नहीं हैं या सरकारी कर्मचारी अथवा सेवानिवृत्त पैंशन धारक नहीं हैं, वे इस योजना के तहत पात्र हैं। इस योजना के तहत ई-कार्ड जारी किए जाते हैं। इसमें नामांकन, पंजीकरण की प्रक्रिया भी सरल है। लाभार्थी वैबसाइट (www.hpsbys.in) पर आधार कार्ड, राशन कार्ड, मोबाइल नंबर और श्रेणी प्रमाण पत्र अपलोड करवाकर नामांकन कर सकता है। यह नामांकन वह स्वयं कर सकते हैं या लोकमित्र केंद्रों, कॉमन सर्विस सैंटरों के माध्यम से भी किया जा सकता है।

*पीजीआई चंडीगढ़ में खोला काऊंटर, सैक्टर 32 के मेडिकल काॅलेज में भी नि:शुल्क होगा इलाज*

प्रदेश में आयुष्मान भारत के अंतर्गत पंजीकृत अस्पताल इस योजना के अंतर्गत नि:शुल्क इलाज की सुविधा प्रदान करने के लिए मान्य हैं। इस योजना के अंतर्गत पीजीआई चंडीगढ़ में नेहरू अस्पताल की नई ओपीडी की धरातल मंजिल में प्रदेश सरकार द्वारा हिमकेयर काऊंटर खोला गया है, जहां पर जाकर कार्ड धारक नि:शुल्क इलाज का लाभ ले सकते हैं। इसके अतिरिक्त चंडीगढ़ में सैक्टर 32 के मेडिकल काॅलेज में भी हिमकेयर के अंतर्गत नि:शुल्क चिकित्सा का लाभ दिया जा रहा है। 1 जनवरी, 2019 से 25 मार्च, 2022 तक 2.58 लाख लाभार्थियों को 236.16 करोड़ रुपए के नि:शुल्क उपचार सुविधा प्रदान की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *