समाज में परस्पर मेलजोल व सद्भाव बढ़ाने में मेलों की अहम भूमिका-हर्षवर्धन चौहान

हर्षवर्धन चौहान ने नैनीधार में किया 26 वीं तीन दिवसीय खेलकूद प्रतियोगिताओं का समापन

नाहन 7 सितंबर। मेले व त्यौहार जहां हमारी समृद्ध संस्कृति के परिचायक है वही समाज में आपसी प्रेमभाव, सद्भाव व सौहार्द स्थापित करने में अहम भूमिका निभाते हैं।
यह बात उद्योग, आयुष व संसदीय कार्य मंत्री हर्षवर्धन चौहान ने आज शिलाई विधानसभा क्षेत्र के नैनीधार में आयोजित लादी महोत्सव 2023 के उपलक्ष में 26 वीं खेलकूद प्रतियोगिताओं के पुरस्कार वितरण समारोह की अध्यक्षता करते हुए विशाल जन समूह को संबोधित करते हुए कही।
उद्योग मंत्री ने कहा कि समूचे हिमाचल प्रदेश सहित सिरमौर जिला में भी इस बरसात में जान व माल की भारी क्षति हुई है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में लगभग 10000 करोड़ का नुकसान बादल फटने व भूस्खलन से हुआ है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने दिन रात राहत तथा बचाओ कार्यों की निगरानी की तथा अस्थाई तौर पर सड़कों, बिजली व पानी को तुरंत से बहाल किया गया। उन्होंने कहा कि परियोजनाओं के स्थाई निर्माण में समय लगेगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू आपदा की इस घड़ी में प्रभावित लोगों को राहत पहुंचने के लिए संवेदनशील है और मुख्यमंत्री ने आरंभ से ही स्वयं मोर्चा संभाला है।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के नेतृत्व में हिमाचल प्रदेश को एक मजबूत सरकार मिली है। हमारी सरकार प्रदेश को आत्मनिर्भर बनना चाहती है और इस दिशा में काम कर रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के दूरवर्ती व ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षण संस्थानों तथा स्वास्थ्य संस्थानों में आवश्यक पदों को भरा जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत शिलाई क्षेत्र की सड़कों के लिए 50 करोड रुपए स्वीकृत किया गया है।
उन्होंने कहा कि 4.50 करोड़ की पेयजल योजना का अभी शिलान्यास किया है और मेरा प्रयास विधानसभा क्षेत्र के प्रत्येक गांव का विकास करना है। उन्होंने कहा पिछली सरकार ने 75000 करोड़ का कर्ज़ छोड़ा है। उन्होंने कहा कि लगभग डेढ़ लाख कर्मचारियों को पेंशन प्रदान गई है।
हर्षवर्धन चौहान ने कहा कि यह देखकर खुशी होती है कि आज के भौतिकतावाद तथा इंटरनेट के दौर में प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में मेलों व त्योहारों की महता कम नहीं हुई है। बड़ी संख्या में लोग इन मेलों में आते हैं, एक दूसरे से मिलते हैं जिससे समाज में सद्भाव, संमजस्य व एकता की भावना को बल मिलता है। उन्होंने कहा कि मेलों के आयोजन से क्षेत्र की अर्थव्यवस्था भी मजबूत होती है। लोगों को स्थानीय उत्पादन बेचने के लिए मंच मिलता है वही लोग एक जगह पर अपनी जरूरत की वस्तुओं की भी बड़े पैमाने पर खरीददारी करते हैं।
हर्षवर्धन चौहान ने कहा कि मेले में अच्छे स्तर की खेलकूद प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। इन प्रतियोगिताओं में शिलाई विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न भागों से आए खिलाड़ियों को अपनी खेल प्रतिभा का प्रदर्शन करने का एक उपयुक्त मंच उपलब्ध हुआ। उन्होंने कहा कि खेल जीवन के लिए नितांत महत्वपूर्ण है, खेलों से न केवल शारीरिक व मानसिक विकास होता है बल्कि व्यक्तित्व का भी विकास भी होता है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति के लिए खेल आवश्यक है और जीवन में कोई ना कोई खेल जरूर खेलना चाहिए। इससे युवा अपने आप को समाज में व्यापक कुरीतियों तथा अनेक प्रकार के व्यसनों से सुरक्षित रख सकते हैं। उन्होंने कहा की सूबे के अनेक खिलाड़ियों ने राष्ट्रीय व अंतराष्ट्रीय स्तर पर ख्याति अर्जित कर देश व प्रदेश का नाम रोशन किया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार खिलाड़ियों को सरकारी नौकरियों में आरक्षण देकर उन्हें सम्मानजनक पदों पर नियुक्तियां प्रदान कर रही है।
हर्षवर्धन चौहान ने नौजवानों से अपनी ऊर्जा को सकारात्मक कार्यों में लगाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि यह चिंता की बात है कि अनेकों नौजवान नशे की गिरफ्त में आ रहे हैं और अपने जीवन तथा परिवार की बर्बादी का कारण बन रहे हैं। उन्होंने युवाओं को अपनी दिनचर्या व्यस्त बनाने को कहा ताकि वह जीवन में नई उपलब्धियां को हासिल कर सकें। उन्होंने अभिभावकों से भी अपील की कि वह अपने बच्चों की नियमित निगरानी करें।
हर्षवर्धन चौहान ने लोक निर्माण विभाग के विश्राम गृह शिलाई में लोगों की समस्याएं सुनी। इस दौरान शिलाई तथा आसपास की अनेक ग्राम पंचायतों के चुने हुए प्रतिनिधियों तथा विभिन्न प्रतिनिधिमंडल उद्योग मंत्री के समक्ष अपनी मांगे व समस्याएं लेकर उपस्थित हुए। उन्होंने विभिन्न विभागों के सहयोग से लोगों की समस्याओं का समाधान करने की कोशिश की। उन्होंने कहा कि वह अपने क्षेत्र के लोगों की समस्याओं का निराकरण करने के लिए दिन-रात उपलब्ध रहते हैं।
हर्षवर्धन चौहान ने शिलाई बाजार में गुगा नवमी के उपलक्ष में निकली गई विशाल झांकी में शीश नवाया।
उद्योग मंत्री ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला नैनीधार के लिए 10 लाख, सामुदायिक भवन नैनीधार के लिए 3 लाख तथा पशु चिकित्सालय भवन निर्माण के लिए 5 लाख रूपए की राशि देने की घोषणा की।
उन्होने कबड्डी मैट के लिए 2 लाख, स्टेज निर्माण के लिए 2 लाख तथा खेल गतिविधि हेतु 21 हजार रूपए देने की घोषणा भी की।
खेलकूद एवं सांस्कृतिक नवयुवक मंडल नैनीधार के अध्यक्ष अमित ठाकुर ने उद्योग मंत्री का स्वागत किया और खेलकूद प्रतियोगिताओं की जानकारी। उन्होंने अवगत करवाया की तीन दिवसीय खेलकूद प्रतियोगिताओं में विभिन्न खेल प्रतिस्पर्धाओं के लिए कनिष्ठ व वरिष्ठ वर्ग की कुल 40 टीमों के लगभग 400 खिलाड़ियों ने भाग लिया। उन्होंने बताया कि कबड्डी जूनियर टीम के विजेता को 21 हजार तथा उपविजेता को 11 हजार रूपये जबकि वरिष्ठ वर्ग कबड्डी के विजेता टीम को 31 हजार तथा उपविजेता को 15 हजार रुपए के नकद पुरस्कार ट्रॉफी के साथ प्रदान किए गए। इसी प्रकार वॉलीबॉल प्रतियोगिता के कनिष्ठ व वरिष्ठ दोनों वर्गों की विजेता प्रत्येक टीमों को 21 हजार व उपविजेता को 11 हजार की राशि व ट्रॉफी प्रदान की गई।
ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सीताराम शर्मा, उपाध्यक्ष कुन्दन ठाकुर, जितेंद्र राणा अध्यक्ष कांग्रेस सेवादल शिलाई, राज्य सहकारी बैंक के निदेशक भारत भूषण मोहिल, बीडीसी सदस्य प्रियांक ठाकुर, प्रधान जगत सिंह ठाकुर, खेलकूद एवं सांस्कृतिक नवयुवक मंडल नैनीधार के अध्यक्ष अमित ठाकुर, उपाध्यक्ष अनिल ठाकुर, पंचायती राज संस्थाओं के चुने हुए प्रतिनिधि, कांग्रेस समिति के पदाधिकारी तथा अन्य गणमान्य व्यक्ति इस अवसर पर उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *