राजनैतिक दल हमारी न्यायोचित मांग को शीघ्र पूरा करने का आश्वासन चुनावी घोषणा पत्र में सार्वजनिक तौर जारी करेगा मंच

गैर कृषक एकता मंच, हि० प्र० ( सिरमौर इकाई)

गैर कृषक एकता मंच ० प्र० (सिरमौर इकाई) की एक बैठक श्री राजेन्द्र मट्ट जी की अध्यक्षता में पावटा साहिब में सम्पन्न हुई जिसमें रि० प्र० टेनैन्सी एण्ड लैण्ड रिकार्यंज एक्ट 1972 की धारा-118 जिसके कारण अनेक ऐसे हिमाचली नागरिक, जो एक्ट के लागू होने से पहले के प्रदेशवासी है और अपने ही प्रदेश में दूसरे दर्जे का जीवन जीने को मजबूर हैं, की समस्याओं पर चर्चा हुई। इस बैठक में मंच के प्रदेश अध्यक्ष गिरीश साहनी, महासचिव सुनीत जोशी व सचिव राकेश गुप्ता, प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य पी०डी० बढोला राम अवतार तिवारी, गणेश दत्त शास्त्री आदि विशेष तौर पर उपस्थित थे।

बैठक में हुई चर्चा अनुसार उक्त एक्ट की धारा-118 के अन्तर्गत तत्कालीन प्रदेशवासियों को हिमाचली कृषक तथा हिमाचली गैर कृषक में वर्गीकृत करना न्याय संगत नहीं था। उक्त एक्ट के ऐसे प्रावधान भी न्याय संगत नहीं है जिसके आधार पर बहुत से गैर कृषको जिसमें (1) भूमिहीन मजदूर (Landless laborers) (2) भूमिहीन अनुसूचित जाति/जन वर्ग (Landless SC/ST category) (3) गांव के कारीगर (village artisans ) (4) गु पालन, पशुपालन, डेयरी फार्मिग आदि (Allied pursuits) कार्य करने वाले नागरिकों को तो कृषक के समान अधिकार प्रदान किए गए और तत्कालीन शेष हिमाचली गैर कृषक नागरिकों को इस अधिकार से वंचित रखा गया जबकि वह भी कई पीढ़ियों से प्रदेश की सेवा में है और प्रदेश की निरन्तर प्रगति एवं स्वर्णिम हिमाचल निर्माण में उनका महत्वपूर्ण योगदान है और उन पर उक्त एक्ट की धारा-118 लगा कर उनके अधिकार सीमित करते हुए विगत 50 वर्षों से दुसरे दर्जे के नागरिक की मान्ति अपने ही प्रदेश में जीवन जीने को मजबूर करना अन्याय है।

उपस्थित सदस्यों को जानकारी दी गई कि भू सुधार एक्ट 1972 लागू होने से पहले के सभी प्रदेशवासियों के अधिकार एक समान हो. इस मांग को लेकर विगत पांच वर्षो में माननीय मुख्य मन्त्री जी सहित अन्य मन्त्रीगण, वरिष्ठ अधिकारी तथा प्रतिपक्ष के जनप्रतिनिधियों को मिलकर मांग से मंत्री भान्ति अवगत करा चुके है जिस पर उन्होंने सहमति भी प्रकट की है। बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि जो भी राजनैतिक दल हमारी न्यायोचित मांग को शीघ्र पूरा करने का आश्वासन चुनावी घोषणा पत्र में सार्वजनिक तौर जारी करेगा मंच के सदस्य उसका साथ देंगे।

अध्यक्ष/महासचिव

One thought on “राजनैतिक दल हमारी न्यायोचित मांग को शीघ्र पूरा करने का आश्वासन चुनावी घोषणा पत्र में सार्वजनिक तौर जारी करेगा मंच

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *