इस बार का बजट ऐतिहासिक, समाज के हर वर्ग का रखा गया ध्यान – सुखराम चौधरी

नाहन 04 मार्च – ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी ने बताया कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर द्वारा पेश किया गया बजट ऐतिहासिक है और इसमें समाज के हर वर्ग का ध्यान रखा गया है।
उन्होंने बताया कि इस बजट में सामाजिक सुरक्षा पेंशन के लिए बिना आय सीमा के न्यूनतम आयु 60 वर्ष कर दि गई है और पेंशन को न्यूनतम 1000 रुपये प्रति माह निर्धारित किया गया है। इसके अतिरिक्त, 70 से 80 आयु वर्ग के लोगों की पेंशन को 1500 रुपए से 1700 रुपए प्रतिमाह कर दिया है।
उन्होंने बताया कि बिजली विभाग के अंतर्गत 0 से 60 यूनिट तक बिजली के इस्तेमाल को मुफत कर दिया गया है। इस कदम से प्रदेश के 4 लाख 40 हजार लोगों को सीधा लाभ पहुंचेगा। इसके अतिरिक्त, 61 से लेकर 125 यूनिट तक बिजली 1 रुपये प्रति यूनिट की दर से उपभोक्ताओं को उपलब्ध करवाई जाएगी।
ऊर्जा मंत्री ने बताया कि इस समय प्रदेश में 38000 हजार ट्यूबवेल का इस्तेमाल सिंचाई के लिए किया जाता है। वर्तमान सरकार ने इन ट्यूबवेल पर बिजली खर्च प्रति यूनिट 1 रुपए से घटाकर अब 30 पैसे किया है, जिसका सीधा लाभ किसानों को मिलेगा।
उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा मजदूरों की दिहाड़ी को 50 रूपये बढ़ाया गया है, जिससे अब मजदूर की न्यूनतम दिहाड़ी 350 रूपये हो गई है। उन्होंने बताया कि इस बजट में मुख्यमंत्री ने किसानों व बागवानी के अतिरिक्त समाज के हर वर्ग का विशेष ध्यान रखा है।
ऊर्जा मंत्री ने बताया कि उन्होंने अपने विधानसभा के 15 वर्षों के कार्यकाल में इससे सार्थक बजट नहीं देखा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *