फोर्टिस हॉस्पिटल मोहाली के सीनियर कंसल्टेंट, कार्डियोलॉजी डा. अंकुर आहूजा

*कार्डियक क्रिटिकल केयर यूनिट जटिल हृदय रोगों के लिए एडवांस्ड ट्रीटमेंट विकल्प प्रदान करता है फोर्टिस हॉस्पिटल मोहाली के सीनियर कंसल्टेंट, कार्डियोलॉजी डा. अंकुर आहूजा*

मेडिकल साइंस के तेजी से विकसित होने के साथ0पिछले कुछ वर्षों में कोरोनरी एंजियोप्लास्टी और एंजियोप्लास्टी में काफी अधिक बदलाव आया है। इससे हृदय संबंधी जटिल बीमारियों से पीडि़त कई रोगियों को एक नई जिंदगी प्राप्त करने में मदद मिली है। फोर्टिस हॉस्पिटल मोहाली के सीनियर कंसल्टेंट, कार्डियोलॉजी डा. अंकुर आहूजा, एमडी, डीएम ने यहां आयोजित पत्रकार सम्मेलन में बताया कि उपलब्ध हृदय रोगों के उपचार कि लिए उत्तर भारत की सबसे बड़ी कार्डियक क्रिटिकल केयर यूनिट की पेशकश करने वाला 24Ó7 सेवाएं उपलब्ध करवाने वाला एक प्रमुख कार्डिएक इमरजेंसी.रेडी हॉस्पिटल बन गया है।

दिल से संबंधित बीमारियों के समय पर इलाज के महत्व पर जोर देते हुए डा. आहूजा ने कहा कि कोरोनरी धमनियों में 70 फीसदी से अधिक की रुकावट के लिए मेडिकल इंटरवेंशन की आवश्यकता होती है। हालांकि इन सभी मामलों में इस्केमिक या बाईपास या स्टेंटिंग की जरूरत नहीं हो सकती हैं। उन्होने बताया कि फ्रैक्शनल फ्लो रिजर्व एफ एफ आर द्वारा कोरोनरी धमनी रोग का अधिक विश्वसनीय मूल्यांकन किया जाता है।

फ्रैक्शनल फ्लो रिजर्व का उपयोग यह निर्धारित करने के लिए किया जाता है कि क्या हृदय रोगी को स्टेंट या बाईपास सर्जरी की आवश्यकता है। या फिर केवल दवाएं दी जानी चाहिए। डा. आहूजा ने कहा कि एफ एफ आर वास्तव में बता सकता है कि क्या किसी रुकावट को उपचार की आवश्यकता है या इसे अछूता छोड़ दिया जा सकता है। इसका उपयोग एंजियोप्लास्टी के परिणामों को बेहतर बनाने के लिए भी किया जा सकता है। केवल एक चीज यह है कि यह तीव्र दिल के दौरे के रोगियों में काम नहीं करता है। फोर्टिस मोहाली उन चुनिंदा अस्पतालों में से एक हैए जिसमें एफएफआर सुविधा उपलब्ध है।

इंट्रावास्कुलर इमेजिंग एक डायग्नोस्टिक टेस्ट है जिसका उपयोग कोरोनरी धमनी के अंदर देखने के लिए किया जाता है।
डा. आहूजा ने कहा कि एक बार कार्डियोलॉजिस्ट एंजियोप्लास्टी के साथ आगे बढऩे का फैसला करता है। इंट्रा.वैस्कुलर इमेजिंग ,आईवीयूएस या ऑप्टिकल कोहेरेंस टोमोग्राफी.ओसीटी बहुत बड़ा अंतर पैदा कर सकता है। ओसीटी लेफ्ट मेन एंजियोप्लास्टीए द्वि फर्केशन और कैल्सीफाइड घावों जैसी जटिल परिस्थितियों में रोगियों के जीवनकाल में सुधार करने में मदद करता है। वे यह तय करने में मदद करते हैं कि क्या धमनियों में रुकावट के लिए विशेष उपकरणों जैसे रोटेब्लेशनए इंट्रा.वैस्कुलर लिथोट्रिप्सी,आईवीएल या उचित उपचार की अनुमति देने के लिए बैलून काटने की आवश्यकता है।

उन्होने बताया कि इंट्रावास्कुलर लिथोट्रिप्सी आईवीएल कोरोनरी या शरीर की अन्य धमनियों के कैल्सीफिक रुकावटों के उपचार में एक और प्रमुख प्रगति है। जबकि रोटेब्लेशन, एक अवरुद्ध धमनी को खोलने के लिए एक छोटे, घूमने वाले कटिंग ब्लेड का उपयोग करना है। हृदय की रुकावटों को खोलने के लिए उपयोग की जाने वाली एकमात्र अन्य विधि थी। आईवीएल का उपयोग हृदय की रुकावटों में भी किया जा सकता है जो उपयुक्त नहीं हैं या रोटेब्लेशन के लिए उच्च जोखिम है।

डा. आहूजा बताया कि ट्रांसक्यूटेनियस एओर्टिक वाल्व इंटरवेंशन ट्रांसक्यूटेनियस एओर्टिक वाल्व इंटरवेंशन, टीएवीआई एक क्रांतिकारी नई तकनीक है। जिसमें एओर्टिक वॉल्व को बिना सर्जरी के बदला जा सकता है। इसने पूरी दुनिया में वाल्व उपचार में एक बड़ा बदलाव लाया है। अब इस तकनीक के इस्तेमाल से हृदय के अन्य वाल्वों का भी इलाज किया जा सकता है।
फोर्टिस मोहाली में अन्य अत्याधुनिक सुविधाओं पर प्रकाश डालते हुएए

डॉण्आहूजा ने कहा कि फोर्टिस मोहाली उत्तर भारत में हृदय संबंधी इंटरवेशंस के लिए सेंटर ऑफ एक्सीलेंस है। इसमें तीन अल्ट्रा.मॉडर्न कैथ लैब, सबसे कम डोर.टू.बैलून समय और एडवांस्ड कार्डियक डायग्नोस्टिक्स और समकालीन इमेजिंग तकनीक हैं। किसी भी हृदय रोग का इलाज किया जा सकता है यदि इसका जल्दी डायग्नोसिस किया जाए। किसी को तत्काल मेडिकल इंटरवेशंन की तलाश करनी चाहिए क्योंकि यह आगे की जटिलताओं को रोक सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *