प्रदेश में शराब की तस्करी पर शिकंजा, ऊना-बिलासपुर-परवाणू-शिमला जिला में दारू के ठिकानों पर दबिश

*राज्य कर और आबकारी विभाग ने बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया है।*

*प्रदेश में चोरी-छिपे लाए जा रहे सोने और चांदी के आभूषणों को विभाग ने बरामद कर आरोपियों के खिलाफ भारी जुर्माना लगाया है।*

विभाग ने इस धरपकड़ में 5.035 किलो ग्राम सोने के आभूषण और 14.236 किलो ग्राम चांदी को पकड़ा है और इन आभूषणों का मूल्य लगभग 2.96 करोड़ रुपए है। इस पर विभाग ने लगभग 18 लाख नौ हजार 80 रुपए का जुर्माना वसूल किया है, जबकि अवैध शराब के खिलाफ छेड़े अभियान में विभाग ने बिलासपुर के श्रीनयनादेवी में 1200 लीटर कच्ची लाहण को कब्जे में लिया। इसमें 200-200 लीटर के छह ड्रम थे। विभाग ने इस शराब को आबकारी नियमानुसार मौके पर नष्ट किया और शराब की भट्टी को भी तोड़ दिया।

प्रवर्तन दल ने जिला ऊना के मैहतपुर में भी नाका लगाकर निरीक्षण के दौरान 24 बोतलें अंग्रेजी शराब एवं 46 बोतलें बीयर जब्त कर जुर्माना वसूला है। जिला सिरमौर में भी टीम ने पांच स्थानों में दबिश दी। इसमें टीम ने 53 बोतलें देशी शराब की जब्त करते हुए दोषी व्यक्ति के खिलाफ मामला दर्ज किया है। जिला ऊना और बद्दी में भी विभागीय अधिकारियों ने आबकारी अधिनियम के अंतर्गत शराब की दुकानों का निरीक्षण किया और नियमों की अवहेलना करने वाले अनुज्ञापियों के परिसर से 74 पेटी शराब को कब्जे में लिया गया। प्रवर्तन निदेशालय (दक्षिण क्षेत्र) परवाणू ने भी जोन के विभिन्न स्थानों में शराब की 121 बोतलें जब्त की। जिला शिमला में भी अधिकारियों ने शिमला के रोहड़ू क्षेत्र में 75 लीटर लाहन को मौके पर नष्ट किया गया। अधिकारियों ने पिछले कुछ समय में लगभग 3405 बोतलें कब्जे में लेकर नियमानुसार कारवाई की है।
आबकारी विभाग ने तैनात की 26 टीमें
राज्य आयुक्त डा. युनुस ने बताया कि अधिकारियों को पूर्व में ही अवैध शराब और कर चोरी करने वाले व्यापारियों के खिलाफ कड़ी कारवाई करने के निर्देश जारी किए हैं। अवैध शराब के निर्माण और व्यापार पर आबकारी विभाग भविष्य में भी इस प्रकार की कार्रवाई करता रहेगा। अभियान में पूरे प्रदेश भर में 26 टीमें कार्यरत हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *