पिछली सरकार ने पांच को अपग्रेड कर दे दिया था पशु चिकित्सालय का दर्जा

*101 पशु चिकित्सालय-औषधालय डिनोटिफाई*

*पिछली सरकार ने पांच को अपग्रेड कर दे दिया था पशु चिकित्सालय का दर्जा*

*प्रदेश की कांगे्रस सरकार ने पशुपालन विभाग में पूर्व की भाजपा सरकार द्वारा आखिरी समय में खोले गए व अपग्रेड किए गए दफ्तरों को रिव्यू कर डिनोटिफाई कर दिया गया है। प्रदेश में करीब 101 पशु चिकित्सालयों व पशु औषधालयों को सरकार ने डिनोटिफाई किया है।*

इनमें 49 के करीब वेटरिनरी अस्पताल व 51 डिस्पेंसरियां शामिल हैं। भाजपा सरकार ने प्रदेश के 49 पशु औषधालयों को अपग्रेड करके पशु चिकित्सालय बनाने की घोषणा की थी। इसी तरह मुख्यमंत्री अरोग्य पशुधन योजना के तहत खोली गई डिस्पेंसरियों को पशुपालन विभाग की डिस्पेंसरियों में मर्ज करने की नोटिफिकेशन जारी की थी, जिसे प्रदेश की कांग्रेस सरकार ने डिनोटिफाई कर दिया है।
अगर हमीरपुर जिला की बात करें, तो पांच अपग्रेड किए गए वेटरिनरी अस्पतालों को डिनोटिफाई किया गया है। इनमें बड़ा ग्रां का वेटरिनरी अस्पताल, ब्याड़ का वेटरिनरी अस्पताल, लबंलू का वेटरिनरी अस्पताल, मझोग सुल्तानी का वेटरिनरी अस्पताल और धनेटा का वेटरिनरी अस्पताल को डिनोटिफाई किया है। ऐसे में क्षेत्र के लोग भी वेटरिनरी डिस्पेंसरी अपग्रेड न होने से काफी आहत हैं, क्योंकि डिस्पेंसरी के अपग्रेड होने से पशुपालकों को घरद्वार के नजदीक बेहतर सुविधा उनके पशुधन को मिलनी थी। अब उन्हें दोबारा दूरदराज के क्षेत्रों में जाकर अपने पालतू पशुओं का उपचार करवाना होगा। पशुपालन विभाग के पास डिनोटिफाई किए गए वेटरिनरी अस्पतालों की सूचित पहुंच गई है। ऐसे में ब्लॉकों में तैनात स्टाफ को भी इसकी सूचना दे दी गई है, ताकि डिस्पेंसरियों में अपग्रेड की प्रक्रिया शुरू न हो सके। (एचडीएम)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *