नशीले पदार्थों के दुरुपयोग एवं सेवन पर आधारित ‘एक प्रयास’ कार्यक्रम का आयोजन

7:30 करोड़ की लागत से बने हॉकी एक्स्ट्राट्रफ मैदान का हुआ लोकार्पण हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के छात्रों को नशे से दूर रहने के लिए किया प्रेरित

शिमला 11 मार्च – सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा जिला प्रशासन एवं हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के सहयोग से आज हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के सभागार में नशीले पदार्थों के दुरुपयोग एवं सेवन पर आधारित एक दिवसीय ‘एक प्रयास’ कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी (प्रोटोकाॅल) ज्योति राणा ने की। ज्योति राणा ने कहा कि वर्तमान में बड़ी संख्या में युवा नशीले पदार्थों का शिकार हो रहे है, जिससे उनके शारीरिक व बौद्धिक क्षमताओं पर भी बुरा असर पड़ रहा है। उन्होंने नशे की बुराई पर शिकंजा कसने के लिए सतर्कता और जागरूकता बढ़ाने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि युवा इस देश का भविष्य है। इस दृष्टि से उन्हें नशे के सेवन से दूर रहने की आवश्यकता है।

कार्यक्रम में विभिन्न प्रकार की गतिविधियों का आयोजन किया गया, जिसमें नशीले पदार्थों पर आधारित नुक्कड़-नाटक, भाषण प्रतियोगिता, छाया चित्र प्रतियोगिता, दौड़ प्रतियोगिता शामिल रही, जिसमें विश्वविद्यालय के छात्रों ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। एक दिवसीय कार्यक्रम के दौरान पूजा कला मंच के कलाकारों द्वारा नशा निवारण पर आधारित नुक्कड़-नाटक का आयोजन किया गया। रेस प्रतियोगिता में लगभग 100 छात्रों ने, भाषण प्रतियोगिता में लगभग 20 छात्रों ने, छाया चित्र प्रतियोगिता में लगभग 15 छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया।

कार्यक्रम में विभिन्न प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान हासिल करने वाले छात्रों को नकद राशि क्रमशः 1200, 1000 और 800 रुपये एवं प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया।

इससे पूर्व अतिरिक्त उपायुक्त शिमला अभिषेक वर्मा ने सीटीओ शिमला से नशा निवारण पर आधारित दौड़ प्रतियोगिता को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।
नशीले पदार्थों के दुरुपयोग पर गुंजन रेडियो से विषय विशेषज्ञ विजय एवं दीपक सुन्दरयाल ने अपने विचार साझा किए।
कार्यक्रम समन्वयक एवं तहसील कल्याण अधिकारी सुरेन्द्र बिम्टा ने कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए जिला प्रशासन एवं हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के समस्त अधिकारियों एवं कर्मचारियों का आभार व्यक्त किया।
इस अवसर पर डी.एस.डब्ल्यू डाॅ. ममता मोक्टा, एसओ गीता राम, दौड़ समन्वयक डाॅ. शमशेर राठौर, भाषण प्रतियोगिता समन्वयक डाॅ. संदीप सेक्टु एवं डाॅ. अभिषेक नेगी, छायाचित्र समन्वयक डाॅ. हिम चटर्जी सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।
.0.