शिक्षा खंड माजरा में विद्यालय प्रबंधन समिति सदस्यों की कार्यशाला का समापन

शिक्षा खंड माजरा में विद्यालय प्रबंधन समिति सदस्यों की कार्यशाला का समापन

विद्यांजलि पोर्टल के तहत पंजीकृत करवाकर विद्यालय में दे पाऐगें सेवाए

सिरमौर/पांवटा साहिब

शिक्षा खंड माजरा के अंतर्गत विद्यालय प्रबंधन समिति सदस्यों की एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में विभिन्न प्राथमिक, माध्यमिक, उच्च व वरिष्ठ माध्यमिक पाठशालाआंे के विद्यालय प्रबंधन समिति के अध्यक्ष व सदस्यों ने भाग लिया। कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य सभी सदस्यों को विद्यालय प्रबंधन समिति के कार्य शक्तियों तथा समग्र शिक्षा के अंतर्गत सभी विद्यालय में की जा रही विभिन्न गतिविधियों से अवगत करवाना रहा। कार्यशाला के प्रारंभ में बीआरसीसी माजरा अजय गुप्ता के द्वारा उपस्थित सभी एसएमसी के सदस्यों का स्वागत किया गया।

तत्पश्चात उन्हें विद्यालय की आमसभा, मासिक बैठकों, शिक्षा, समाज मूल्यांकन प्रक्रिया आदि के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई, साथ ही उन्होंने पूर्व में होने वाली प्रत्येक गतिविधियों को बारीकी से उन तक रखा। तत्पश्चात जगदीश परमार ने एसएमसी सदस्यों की शक्तियां एनईपी 2020 सीडब्ल्यूएसएन, आउट ऑफ स्कूल चिल्ड्रन, एमडीएम आदि विभिन्न विषयों पर जागरूक किया। सदस्यों से विद्यालय में की जा रही विभिन्न गतिविधियों से अवगत करवाया गया। कार्यशाला को आगे बढ़ाते हुए बीआरसीसी माजरा अजय गुप्ता ने सदस्यों को विद्यांजलि कार्यक्रम के बारे में अवगत करवाया। उन्होंने बताया कि समुदाय का कोई भी व्यक्ति अगर विद्यालय के विकास में कार्य करना चाहता है तो वह विद्यांजलि प्रोग्राम के तहत सेवाएं प्रदान कर सकता है। विद्यांजलि पोर्टल पर पंजीकृत होकर उसे विद्यालय में सेवाएं देने का अवसर दिया जाएगा।

इससे समुदाय में विद्यालय के प्रति अपनापन की भावना का विकास होगा। उन्होंने बताया कि विद्यालय के विकास के लिए कार्य करने व अधिक से अधिक स्वयंसेवी विद्यालयों के द्वारा पंजीकृत करवाने के लिए ही उन्होंने तो था एक्शन प्लान के बारे में भी सभी को अवगत कराया। उन्होंने सभी सदस्यों को एसएमसी की मासिक बैठक के दौरान विद्यालय भवन का संपूर्ण निरीक्षण करने व विद्यालय भवन शौचालय की दशा व दिशा सुधारने के बारे में विचार विमर्श किया। साथ ही मुरम्मत का प्रस्ताव विभाग को भेजने पर भी जागरूक किया। विद्यालय को विभिन्न समस्या को जानने व अपने स्तर पर उनका हल किस प्रकार किया जा सके उसके बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान की गई। तदोपरांत भोजन के बाद सभी सदस्यों से विद्यालय के विकास के लिए अध्यापकों के साथ मिलकर कार्य करने व शपथ ग्रहण करवाकर कार्यशाला का समापन किया गया। इस दौरान करीब 2 दर्जन से अधिक एसएमसी सदस्यों ने भाग लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *