मेरा गांव मेरा देश एक सहारा संस्था के संचालक रहें मुख्यातिथि

भारत सरकार के युवा कार्य एवं खेल विभाग द्वारा प्रायोजित कार्यक्रम राष्ट्रीय सेवा योजना में द्वितीय वर्ष के स्वयंसेवी 7 दिवसीय शिविर में हिस्सा ले रहे हैं

शिविर में मुख्य अतिथि पुष्पा खंडूजा ने बताया कि अनुशासन हमारी जिंदगी कि मुख्य हिस्सा है तथा अनुशासन हमें अपने घर से शुरू करना है तथा एकता दिखा कर टीम वर्क कर किसी भी समस्या को हल कर सकते हैं।

वहीं प्रथम दिवस पर रिसोर्स पर्सन डॉ अनुराग गुप्ता ने बच्चों को सोशल मीडिया व‌ साइबर सुरक्षा के बारे जागरूक किया उन्होंने कहा कि आज कल हमें गांधी जी के तीन बंदरों द्वारा दी गई सीख बुरा मत बोलो, बुरा मत सुनो, बुरा मत देखो को ध्यान में रखते हुए अनजान लिंक को ओपन नहीं करना चाहिए वहीं अनजानी फ़र्ज़ी काल्स को सुनना नहीं चाहिए साथ ही ओटीपी किसी को भी न बताएं।
साइबर क्राइम ज्यादातर लालच के कारण हो रहा है हमें अगर कोई लालच दे तो उसमें अपने मन में एक सवाल जरूर पैदा करें उस सवाल का उत्तर भी जरूर सोचें इससे साईबर क्राइम को रोका जा सकता है।
अगर किसी के साथ कोई भी धोखाधड़ी हो जाएं तो इस बात की जानकारी 1930 पर शिकायत दर्ज करवा उन‌ धोखाधड़ी देने वाले को सलाखों के पीछे भिजवा सकते हैं।

स्वयंसेवी सुबह 4 बजे से रात्रि 10 बजे तक अलग अलग गतिविधियां करेंगे।

इस शिविर में भाग लेने वाले बच्चों को हार्दिक शुभकामनाएं।

राष्ट्रीय सेवा योजना के प्रभारी महिंद्र सिंह व शिवानी बहुगुणा स्कूल के प्रधानाचार्य दिनेश कुमार व एस‌एमसी अध्यक्ष विजेंद्र सिंह ठाकुर,अनय स्टाफ तथा राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवी शामिल हुए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here