मेडिकल कॉलेज चंबा में एक बिस्तर पर दो-दो मरीज उपचाराधीन

*चंबा। मेडिकल कॉलेज चंबा में बिस्तरों की संख्या मरीजों के आगे कम पड़ रही है। आलम यह है कि मेडिकल कॉलेज चंबा की चौथी मंजिल में एक-एक बिस्तर पर दो-दो मरीज उपचाराधीन हैं।*

*संक्रमित बीमारियों जैसे छाती के संक्रमण, हृदय रोग, लीवर संक्रमण, सांस के रोगी यहां पर उपचाराधीन हैं जिन्हें एक ही बेड पर रखा जा रहा है। बिस्तरों की कमी के कारण मरीजों और तीमारदारों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। मरीजों का कहना है कि सांस के रोगियों की तबीयत खराब होने पर भी उन्हें मजबूरन आधे बिस्तर पर सिमट कर सोना पड़ रहा है।*

जिला चंबा के पांच विधानसभा क्षेत्र चंबा, चुराह, डलहौजी, भटियात और भरमौर-पांगी की छह लाख की आबादी स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए निर्भर है। इसके बावजूदमेडिकल कॉलेज चंबा की चौथी मंजिल मरीजों की संख्या के आगे छोटी पड़ चुकी है। वर्तमान समय में चौथी मंजिल के पुरुष वार्ड में 35 के करीब मरीज उपचाराधीन हैं। तीमारदारों में राजीव कुमार, कन्हैया राम, अमित कुमार, संजीव कुमार, राजेंद्र कुमार, कपिल कुमार, सुरजीत ने बताया कि मेडिकल कॉलेज चंबा में सुविधाओं का अभाव मुसीबतें बढ़ा रहा है।

चिकित्सा अधीक्षक डॉ. देवेंद्र कुमार ने बताया कि मेडिकल कॉलेज चंबा में उपचाराधीन मरीजों की हालत में सुधार होने पर उन्हें छुट्टी दे दी जाती है। समस्या का समाधान करने के लिए प्रयास किए जाएंगे।

👇👇👇👇👇

*जिला में ताजा बर्फबारी ने बढ़ाई लोगों की परेशानियां*

चंबा। जिला के पांगी, भरमौर, लक्कडमंडी, खज्जियार, जोत, पौलाहाणी माता मंदिर, टेपा, लंगेरा, दुंदराह में 5.08 सेंटीमीटर और ऊपरी चोटियों में एक से डेढ़ फीट तक ताजा बर्फबारी हुई है। बर्फबारी के बाद तापमान शून्य डिग्री सेल्सियस से नीचे लुढ़क गया। फिसलन अधिक बढ़ने से जिला के तीन मार्गों पर वाहनों की रफ्तार पर ब्रेक लग गई है। ऐसे में लोगों को बसों की अदला-बदली कर और पैदल ही घरों का रुख करना पड़ा। ताजा बर्फबारी ने एक बार फिर से जिला के लोगों की परेशानियों को बढ़ा दिया है। जनजातीय क्षेत्र पांगी की ऊपरी चोटियों हुड़ान भुटोरी, चस्क भुटोरी, सुराल भुटोरी में एक से डेढ़ फीट तक ताजा बर्फबारी और निचले क्षेत्र किलाड़, पुंटों में 5.08 सेंटीमीटर, भरमौर की ऊपरी चोटियों, कुगति, क्वारसी, मणिमहेश, काली छौ में एक फीट के करीब, निचले क्षेत्रों में 5.08 सेंटीमीटर बर्फबारी हुई। ताजा बर्फबारी के कारण डलहौजी, पांगी, सलूणी में एक-एक मार्ग यातायात के लिए बंद हो गया। लोगों को आवाजाही करने में परेशानियों का सामना करना पड़ा। चुराह विधानसभा क्षेत्र के तहत ग्राम पंचायत पद्दर के गांव दुंदा, टेपा में बर्फबारी ने लोगों को घरों में कैद कर दिया।

बतातें चलें कि जिला में मंगलवार सुबह से दोपहर तक आसमान में बादल छाए रहे। दोपहर बाद ऊपरी चोटियों में बर्फबारी और निचले क्षेत्रों में बारिश शुरू हुई जोकि, देर रात तक जारी रही।

उपायुक्त चंबा डीसी राणा ने बताया कि मौसम विभाग के पूर्वानुमान के तहत बर्फबारी और हिमखंड गिरने की संभावनाएं हैं। लिहाजा, अति आवश्यकता होने पर ही लोग अपने घरों से बाहर निकलें।

👇👇👇👇

*दिघाई विद्यालय का खेल मैदान बना डंपिंग साइट*

चंबा। राजकीय माध्यमिक पाठशाला दिघाई के खेल मैदान में फेंका गया मलबा विद्यार्थियों के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है। दो वर्ष पूर्व सड़क निर्माण के बाद निकलने वाला मलबा विद्यालय के खेल मैदान में फेंका गया है। पानी के नल और शौचालय का आधा हिस्सा दब चुका है। अभिभावकों ने लोक निर्माण विभाग से प्राथमिकता के आधार पर खेल मैदान के पास से मलबे को हटाने की मांग उठाई है। स्थानीय लोगों संजय कुमार, कमलेश कुमार, राज कुमार, भुवनेश कुमार और राकेश कुमार ने बताया कि दो वर्ष पूर्व दिघाई से भेड़ोग गांव के लिए सड़क निर्माण कार्य आरंभ हुआ था। ठेकेदार ने खेल मैदान में ही मलबे के ढेर लगा दिए। ठेकेदार ने कार्य पूर्ण होने पर मलबे को यहां से हटाने का आश्वासन स्कूल प्रबंधन समिति को दिया था। इसके बावजूद अब तक मलबा नहीं हटाया जा सका है। विद्यार्थियों को खेलने में परेशानी पेश आ रही है।

लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता दीपक महाजन ने बताया कि मामला ध्यान में लाया गया है। जल्द ही समस्या का समाधान करने के प्रयास किए जाएंगे।

One thought on “मेडिकल कॉलेज चंबा में एक बिस्तर पर दो-दो मरीज उपचाराधीन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *