किसान सम्मान निधि से वंचित रह सकते हैं आठ हजार किसान

*ई-केवाईसी न करवाने के कारण खाते में नहीं आएगी राशि, विभाग ने सात मार्च तक दिया समय*

*जिले के 69,730 किसानों के खाते में किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त*

चंबा। जिला चंबा में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जुडे 8,170 किसानों को 16वीं किस्त से वंचित रहना पड़ सकता है। किसानों की ओर से ई-केवाईसी न करवाना इसकी मुख्य वजह है।

जिला चंबा के 69,730 किसानों में से 59,092 ने ही ई-केवाईसी करवाई है। विभाग ने भी सात मार्च से पहले तक ई-केवाईसी करवाने का किसानों से आग्रह किया है।
जिले में लगभग 69,730 किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े हैं। इनके खाते में हर वर्ष दो-दो हजार रुपये की तीन किस्तें चार माह के बाद पड़ती हैं। 15वीं किस्त पूरी होने के बाद अब 16वीं किस्त किसानों के खाते में पड़ने की तारीख निर्धारित हो चुकी है। जिले में 69,730 किसानों में से अभी तक लगभग 59,092 किसानों ने ई-केवाईसी करवाई है। शेष 8,170 किसानों ने अभी तक ई-केवाईसी नहीं करवाई है। यदि किसान सात मार्च से पहले ई-केवाईसी नहीं करवाते हैं तो उन्हें 15 मार्च को मिलने वाली 16वीं किस्त का लाभ नहीं मिलेगा।

कि सरकार ने किसानों की सहूलियत के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना लागू की है। इसका किसान भरपूर लाभ उठा रहे हैं। अब जिन किसानों ने सात मार्च से पहले ई-केवाईसी नहीं करवाई तो उनके खाते में 16वीं किस्त नहीं पड़ेगी।

उधर, कृषि विभाग के उपनिदेशक कुलदीप धीमान का कहना है कि किसानों के खाते में 16वीं किस्त पड़ने की तारीख 15 मार्च निर्धारित हुई है। कुछ किसानों ने अभी तक ई-केवाईसी नहीं करवाई है। उन्होंने क्षेत्र के किसानों से आह्वान किया है कि जल्द ई-केवाईसी करवाएं, जिससे उन्हें 16वीं किस्त का लाभ मिल सके।

धर्मशाला टेस्ट मैच के लिए तैयार, खिलाडिय़ों से लेकर दर्शकों को मिलेंगी बेहतर सुविधाएं
मास्टर्स गेम्स गोवा में महिला हॉकी टीम हिमाचल ने जीता रजत पदक

मास्टर्स गेम्स गोवा में महिला हॉकी टीम हिमाचल ने जीता रजत पदक