प्रारंभिक शिक्षा विभाग के आदेश, स्कूल समय में भंडारे, विवाह व अन्य आयोजनों में खाना नहीं खा सकेंगे छात्र

*सरकारी स्कूलों के छात्रों को स्कूल समय के दौरान भंडारे, विवाह और अन्य आयोजनों में खाना खाने पर रोक लगाई गई है। मामले पर प्रारंभिक शिक्षा विभाग की ओर से जारी आदेशों में स्पष्ट कहा गया है कि शिक्षक छात्रों को स्कूल के आसपास होने वाले भंडारे, विवाह और अन्य आयोजनों में खाना खाने नहीं भेजेंगे। स्कूलों में ही छात्रों को दोपहर का भोजन परोसा जाएगा।*

*छात्रों को हॉल में खिलाना होगा मिड-डे मील*

मिड-डे मील को लेकर विभाग ने नई गाइडलाइन जारी की है। विभाग ने स्पष्ट कहा है कि यदि इसके बाद भी ऐसे मामले सामने आए तो दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी। रोल नम्बर वाइज ही छात्रों को खाना खाने के लिए बिठाया जाएगा। दरी पर छात्रों को बिठाया जाएगा। इस दौरान स्कूल प्रशासन को हॉल में ही छात्रों को खाना खिलाने के निर्देश हुए हैं। स्कूल के मैदान में बच्चों को खाना नहीं खिलाया जाएगा। स्कूल के किचन के अंदर किसी को भी जाने की अनुमति नहीं होगी। खाना बनाते समय कर्मियों को दाल व सब्जियों को साफ कर अच्छी तरह से धोने को कहा गया है। पानी की टंकी को भी महीने में दो बार साफ करना होगा। किसी और स्त्रोत से पानी इस्तेमाल नहीं किया जाएगा। इसके अलावा स्कूलों को मिड-डे मील की निगरानी के लिए एक कमेटी गठित करने को कहा गया है। यह कमेटी इस पूरी प्रक्रिया पर नजर रखेगी।

*स्कूल में कीटनाशक दवाइयों पर लगाई रोक*

मिड-डे मील को लेकर जारी की गई गाइडलाइन के तहत स्कूलों में कीटनाशक दवाइयों पर रोक लगाई गई है। विभाग ने साफ कहा है कि मिड-डे मील के राशन को खराब होने से बचाने के लिए प्राकृतिक उत्पादों का उपयोग करें, किसी भी तरह की कीटनाशक दवाई स्कूलों में नहीं रखी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *