प्रदेश सरकार के कार्यकाल में पांवटा साहिब विस क्षेत्र में सुनिश्चित हुआ अभूतपूर्व एवं समग्र विकास – सुख राम चौधरी

*ऊर्जा मंत्री ने पांच संपर्क मार्गों का किया भूमि पूजन व शिलान्यास*

पांवटा साहिब, 11 अक्तूबर – बहुउद्देशीय परियोजनाएं एवं ऊर्जा मंत्री सुख राम चौधरी ने कहा कि दो साल कोविड-19 के बावजूद भी वर्तमान प्रदेश सरकार के कार्यकाल में पांवटा साहिब विधानसभा क्षेत्र में अभूतपूर्व एवं समग्र विकास सुनिश्चित हुआ है।
ऊर्जा मंत्री ने आज पांवटा साहिब विस क्षेत्र के प्रवास के दौरान विभिन्न संपर्क मार्गों का भूमि पूजन और शिलान्यास किया जिसमें ग्राम पंचायत कोटड़ी व्यास के ग्राम चांदपुर में व्यास सिंचाई नहर से ला देवी मंदिर संपर्क मार्ग, ग्राम पंचायत कुंडियों में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला टोका से ला देवी संपर्क मार्ग तथा ग्राम पंचायत कुंडियों में मेन रोड कुंडियों से झाबा बस्ती टोका संपर्क मार्ग व ग्राम पंचायत बैंकुआं में मेन रोड बैंकुआं से राजकीय प्राथमिक पाठशाला बैंकुआं चौधरी बस्ती संपर्क मार्ग का भूमि पूजन तथा ग्राम पंचायत अमरकोट में गोंदपुर से बेहडेवाला गिरि नहर के साथ बायें किनारे संपर्क मार्ग का शिलान्यास शामिल है।
इस अवसर पर उन्होंने कहा कि इन संपर्क मार्गों की हाल ही में वन अधिकार अधिनियम के अंतर्गत स्वीकृति प्राप्त की गई है तथा इनकी निर्माण प्रक्रिया प्रगति पर है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के हर गांव को सड़कों से जोड़ा गया है। इसके अतिरिक्त 65 सड़कों के लिए वन अधिकार अधिनियम के अंतर्गत स्वीकृति प्राप्त की गई है, जिन का कार्य प्रगति पर है।
उन्होंने कहा कि शिक्षा, स्वास्थ्य, सिंचाई, पेयजल तथा विद्युत जैसी मूलभूत सुविधाएं क्षेत्र के लोगों को गुणवत्ता के साथ घर द्वार पर उपलब्ध करवाई गई है।
उन्होंने कहा कि क्षेत्र के लोगों को बेहतर सुविधा प्रदान करने के उद्देश्य से पांवटा साहिब तहसील के अंतर्गत मौजूदा पटवार वृत्तों का पुनर्गठन किया गया है, जिसके अंतर्गत 11 नए पटवार वृत्त खोले गए हैं तथा राजपुरा और भांटावाली में दो नए कानूनगो वृत खोले गए हैं। इसके अतिरिक्त राजपुर और खोडोंवाला में दो नई उप तहसीलें खोली गई है। इससे पांवटा साहिब तहसील में कुल 23 पटवार वृत और 4 कानूनगो वृत हो गए हैं।
उन्होंने बताया कि क्षेत्र के वासियों को बेहतर पानी की सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए वर्तमान सरकार ने 412 ट्यूबवेल स्थापित किए हैं तथा जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने गत दिनों इस क्षेत्र के दौरे के दौरान 100 अतिरिक्त टयूबवेल लगाने की स्वीकृति प्रदान की है।
उन्होने बताया कि सरकार द्वारा घरेलू विद्युत उपभोक्ताओं को प्रतिमाह 125 यूनिट तक निःशुल्क बिजली प्रदान की जा रही है। प्रदेश में 24 लाख विद्युत उपभोक्ताओं में से 14 लाख 62 हजार से अधिक लोगों का बिल गत माह शुन्य आया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर की सरकार द्वारा किसानों को 50 पैसे प्रति यूनिट के स्थान पर अब केवल 30 पैसे प्रति यूनिट की दर से विद्युत प्रदान की जा रही है।
उन्होंने बताया कि वर्तमान सरकार ने पांवटा साहिब विधानसभा क्षेत्र में 10 राजकीय माध्यमिक विद्यालयों को उच्च विद्यालय 5 उच्च विद्यालयों को वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय तथा 7 प्राथमिक पाठशालाओं को माध्यमिक पाठशालाओं का दर्जा प्रदान किया गया है। इसके अतिरिक्त, इस क्षेत्र में 5 नई राजकीय प्राथमिक पाठशालाएं भी खोली गई हैं, जिससे क्षेत्र के बच्चों को घर द्वार पर ही निशुल्क व गुणात्मक शिक्षा उपलब्ध हो रही है।
इस अवसर पर प्रधान कोटड़ी व्यास सुरेश कुमार, बलबीर धीमान, सदस्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड राहुल चौधरी, सचिव ओबीसी मोर्चा हिमाचल प्रदेश सुभाष चौधरी, जिला अध्यक्ष अल्पसंख्यक स्मसाद अली, प्रदेश महामंत्री आरिफ अली, महामंत्री भाजपा राकेश महरालू सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं स्थानीय गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे ।

-०-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *