हिमाचल प्रदेश में 4700 करोड़ से पांच एनएच बनेंगे फोरलेन, केंद्र ने दी मंजूरी

*केंद्र ने दी मंजूरी, 178 किलोमीटर होगी नेशनल हाई-वे की लंबाई*

*हिमाचल में पांच नेशनल हाई-वे को फोरलेन में बदलने की कवायद तेज हो गई है। केंद्र से मंजूरी के बाद यह नेशनल हाई-वे फोरलेन में तबदील होने जा रहे हैं।*

*पूर्व में इन नेशनल हाई-वे को डबल लेन तक ही सीमित किया गया था। इन एनएच की कुल लंबाई 178 किलोमीटर है और इन्हें फोरलेन बनाने पर 4700 करोड़ रुपए खर्च किए जाने हैं*

मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू और लोक निर्माण विभाग के मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने दिल्ली में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से इस विषय पर बात की थी। इसके बाद केंद्र सरकार ने डबललेन एनएच को फोरलेन में बदलने की इजाजत दे दी। गौरतलब है कि राज्य सरकार की तरफ से जिन पांच एनएच को फोरलेन बनाने का प्रस्ताव भेजा गया है। सबसे ज्यादा धनराशि कालाअंब-पावंटा साहिब-देहरादून नेशनल हाई-वे पर खर्च होगी। इस मार्ग को तक 1200 करोड़ रुपए से फोरलेन में बदलने की तैयारी है।

उनमें बिडू से लठियाणी तक करीब 899 करोड़, नालागढ़ से स्वारघाट तक 600 करोड़, अंब से ऊना और पंजाब बॉर्डर से नादौन तक 1500 करोड़ और 500 करोड़ रुपए से ऊना बाइपास नेशनल हाई-वे का निर्माण प्रस्तावित है। इन नेशनल हाई-वे के फोरलेन बनने से हादसों में कमी आएगी और लोग गंतव्यों तक तेजी से पहुंच पाएंगे। प्रदेश में इस समय कालका-शिमला, पठानकोट-मंडी, शिमला-मटौर, पिंजौर-नालागढ़ समेत पावंटा साहिब में नेशनल हाई-वे को फोरलेन में बदलने का काम चल रहा है। इस बीच पांच नेशनल हाई-वे के पांच हिस्से फोरलेन में शामिल नहीं हो पाए थे। इनकी वजह से इन मार्गों में आवाजाही की मुश्किलें लगातार पेश आ रही थी।

*सडक़ों की दशा सुधारेगी सरकार*

सत्ता परिवर्तन के बाद राज्य सरकार ने केंद्र में बातचीत शुरू की और इसके सकारात्मक परिणाम अब सामने आने लगे हैं। प्रदेश के अन्य नेशनल हाई-वे के साथ ही यह पांच हिस्से भी फोरलेन में बदलने वाले है। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार प्रदेश में सडक़ों का जाल बिछाने का प्रयास करेगी। इसमें नेशनल हाई-वे की भूमिका सबसे अहम रहने वाली है। प्रदेश में जो पांच नेशनल हाई-वे डबललेन छूट गए थे। वे भी अब फोरलेन में बदले जाएंगे।

*कीरतपुर-नेरचौक फोरलेन पर मई से दनादन दौड़ेगी गाडिय़ां*

कीरतपुर-नेरचौक एनएच का ज्यादातर काम पूरा हो चुका है। इस मार्ग पर पंाच सुरंगों का निर्माण किया गया है। यह सुरंगों के दोनों सिरे आपस में मिल चुकी हैं। इसके अलावा 22 बड़े और 14 छोटे पुल भी बनाए गए हैं। इनमें से 17 बड़े पुलों का निर्माण पूरा कर लिया गया है। इस एनएच का अगले महीने उद्घाटन हो सकता है। नेशनल हाई-वे को पूरा करने की अंतिम तारीख 15 मई तय की गई है। नेशनल हाई-वे का 80 फीसदी से ज्यादा काम पूरा हो चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *