मेरा गांव मेरा देश एक सहारा संस्था ने मनाया स्थापना दिवस

खुशियों के बैंक माजरा में पहुंचे संस्था के सभी सदस्यों ने माजरा क्षेत्र में स्थित सरकारी कार्यालयों में अधिकारियों को पुष्प व भारतीय तिरंगा का स्मृति चिन्ह व तिरंगा झंडा भेंट किया तथा मेरा गांव मेरा देश एक सहारा संस्था के बारे में भी अवगत करवाया।

वही शाम को संस्था के साथ जुड़े खुशियों के बैंक में आने वाले बच्चों के साथ खुशियां बांटी गई।

संस्था के द्वारा कोरोना काल में अपने गांव में सैनिटाइजर का छिड़काव किया गया था वहीं संस्था के द्वारा लोगों को कोराना के बारे में जागरूक किया गया तथा माजरा थाना क्षेत्र में मास्क वितरण किए गए।

संस्था के अध्यक्ष अनुराग गुप्ता ने बताया कि मेरा गांव मेरा देश एक सहारा संस्था द्वारा कोरोना काल में जरूरतमंद परिवारों को राशन भी वितरित किया गया।

संस्था के द्वारा समय-समय पर गरीब परिवारों की आर्थिक रूप से भी सहायता की जाती रही है

संस्था के द्वारा स्थानीय धार्मिक स्थानों पर भी सहयोग किया जाता है।। भंडारे व प्रसाद वितरण कार्यक्रम समय समय पर किया गया है

वहीं संस्था के द्वारा माजरा नगर खेड़ा मंदिर धर्मशाला में खुशियों का बैंक खोला गया है जहां पर लोगों के द्वारा जो उनके घर में फालतू सामान हैं जैसे कपड़े, बर्तन, खिलौने इत्यादि यहां पर छोड़ जाते हैं व जिनको इस सामान की जरूरत है यहां से ले जाते हैं

खुशियों के बैंक में बच्चों को निशुल्क अध्यात्म, सामान्य ज्ञान व सांस्कृतिक ज्ञान दिया जा रहा है बच्चों के द्वारा वेस्ट प्लास्टिक से पॉली ब्रिक्स भी बनवाई गई है जिसके द्वारा खुशियों के बैंक के मैनेजर नीरज बंसल व उनकी टीम के द्वारा नगर खेड़ा मंदिर परिसर में एक बेंच बनाया गया है

संस्था के द्वारा स्लम एरिया में जाकर भी बच्चों को पढ़ाई करने के लिए जागरूक किया जा रहा है। वही कपड़ों का भी वितरण किया जा रहा है।

संस्था के द्वारा इस वर्ष नया पौधरोपण ना कर जो पिछले वर्ष पौधारोपण किया गया था उन पौधों की ही देखरेख की जा रही है

वहीं संस्था के द्वारा 15 अगस्त आजादी के अमृत महोत्सव पर सभी लोगों से अपील की है कि वह अपने घर में या आसपास क्षेत्र में एक पौधा अवश्य लगाएं परंतु उस पौधे को जब तक वह पेड़ नहीं बनता तब तक उसकी देखरेख जरूर करें।

मेरा देश एक सहारा संस्था का मुख्य उद्देश्य समाज में रह रहे गरीब जरूरतमंद लोगों की मदद करना है व उनके बच्चों की पढ़ाई की तरफ ध्यान देना है जो भविष्य में अपने गांव व देश का नाम रोशन करना चाहते हैं परन्तु परिस्थितियों के कारण आगे नहीं बढ़ पा रहे हैं।

संस्था का भविष्य में एक अनाथालय व वृद्धाश्रम साथ साथ खोलने की भी योजना है वही संस्था भविष्य में मेडिटेशन सेंटर व अध्यात्म केंद्र खोलने के लिए भी विचार कर रही है।

संस्था ने आज एक वर्ष पूर्ण होने पर माजरा उप तहसील कार्यालय में नायब तहसीलदार इंद्र सिंह, माजरा ग्राम पंचायत प्रधान दीपिका खंडूजा,उप प्रधान अनूप अग्रवाल, माजरा प्राइमरी हेल्थ सेंटर के डॉ दलजीत कौर ,आयुर्वेदिक हेल्थ सेंटर के डॉ मधु जैन, माजरा स्कूल के प्रिंसिपल अनिल नागवाल, माजरा प्राइमरी स्कूल के मुख्य अध्यापक नरेश, फॉरेस्ट रेंज ऑफिसर हर्ष मोहन, माजरा व्यापार मंडल के अध्यक्ष अमित गुप्ता, माजरा व्यापार मंडल के चेयरमैन सतीश अग्रवाल,श्री शिव सेवा युवा मंडल के अध्यक्ष विवेक गुप्ता व नगर खेड़ा मंदिर निर्माण कमेटी के अध्यक्ष विपिन अग्रवाल, माजरा आयुर्वेदिक फार्मेसी के मैनेजर डॉ नेहा , डिवाइन विजडम स्कूल के प्रिंसिपल मिनाक्षी मल्होत्रा व माजरा क्षेत्र के क‌ई गणमान्य लोगों को सम्मानित किया गया

इस मौके पर संस्था के नरेंद्र सैनी राजेश सोहल, गुरिंदर चौधरी ,रामलाल, हरीश,नीरज बंसल, विवेक गुप्ता ,अमित तिवारी,दीपा बंसल व अन्य सदस्य मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *