मुख्यमंत्री केसीआर ने टिकैत जी से मांगी शहीदों की सूची

  1. पहाड़ी टोपी और टिकैत साहब
    किसान आंदोलन के शहीदों को तीन तीन लाख देगी तेलांगना सरकार

किसान आंदोलन के दौरान शहीद हुए करीब 700 किसानों के परिवारों को 3-3 लाख रुपए की आर्थिक मदद देने के ऐलान पर तेलंगना सरकार ने अमल करना शुरू कर दिया है। तेलंगना सरकार किसानों को सहायता देने के लिए ₹21 करोड़ कोश तैयार कर चुकी है। एक कार्यक्रम के माध्यम से इस राशि का वितरण करने के उद्देश्य से तेलंगना सरकार के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने बृहस्पतिवार को दिल्ली स्थित आवास पर भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता चौधरी राकेश टिकैत के साथ बैठकर इस विषय में विस्तृत चर्चा की। मुख्यमंत्री ने किसान नेता से आंदोलन में शहीद हुए किसानों और उनके डिपेंडेंट्स एक सूची उपलब्ध कराने का आग्रह किया है।
बृहस्पतिवार को तेलंगाना के मुख्यमंत्री के साथ हुई चर्चा के दौरान चौधरी राकेश टिकैत ने राष्ट्रीय कृषि नीति बनाए जाने पर जोर दिया। उन्होंने कहा राष्ट्रीय कृषि नीति को लेकर किसानों के प्रति सहानुभूति रखने वाले सभी राजनीतिक दलों को एक राय होकर सोचने की जरूरत है। भारतीय किसान यूनियन लंबे समय से किसान आयोग के गठन की मांग इसी उद्देश्य के साथ करती रही है कि देश में एक राष्ट्रीय कृषि नीति हो, कौन से राज्य में किसानों को किस प्रकार की दिक्कतें हैं और उनका क्या हल हो सकता है इस बात पर चर्चा के लिए एक प्लेटफार्म हो ताकि किसान को मजबूर होकर आंदोलन के लिए ना उतरना पड़े और समय रहते उसकी समस्याओं का निदान होता रहे। इसके साथ ही राष्ट्रीय कृषि नीति का एक बड़ा फायदा यह भी हो सकता है की देश में उत्पादन के हिसाब से कौन से और किस प्रकार के फेरबदल की जरूरत है इस बात पर हर साल एक रणनीति बनाई जा सके और किसानों को अपने उत्पादन का सही मूल्य मिल सके।

2023 में 73 देशों के किसान संगठन जुटेंगे

अंतर्राष्ट्रीय किसान संगठन ला विया कंपेसीना के बैनर तले 73 देशों के किसान संगठन भारत में जुटेंगे। भारतीय किसान यूनियन के तत्वाधान में 2023 में होने वाली इस अंतरराष्ट्रीय किसान संसद की मेजवानी करने का प्रस्ताव तेलंगना सरकार ने किसान नेता राकेश टिकैत के समक्ष रखा है।
—-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *