बच्चों के स्वास्थ्य में लापरवाही ना बरते अभिभावक श्री साई अस्पताल ने शुरू किया स्कूल हेल्थ एवं वेलनेस प्रोग्राम

अमूमन देखा गया है की अभिभावक बच्चों के स्वास्थ्य के प्रति जागरूक नहीं होते। केवल बीमार होने पर ही बच्चों को अस्पताल में चिकित्सा के लिए लाया जाता है। ऐसे में कभी कबार कुछ गंभीर बीमारियां बच्चों में घर कर जाती है जिसका पता बीमारी के गंभीर रूप ले लेने पर ही होता है।
श्री साई ग्रुप ऑफ़ हॉस्पिटल्स एवं सब्र हॉस्पिटैलिटी अम्बाला की ओर से स्कूल हेल्थ एवं वेलनेस प्रोग्राम सिरमौर जिले में शुरू किया गया है। इस प्रोग्राम में स्कूली बच्चों का मानसिक स्वस्थ एवं फिजिकल चेकअप स्कूल परिसर में किया जायेगा। इसी कड़ी में आज सिरमौर हिल्स पब्लिक स्कूल में बच्चों का मेन्टल हेल्थ एवं फिजिकल हेल्थ चेकअप किया गया। श्री साई अस्पताल नाहन की विशेषज्ञों की टीम द्वारा स्कूल परिसर में बच्चों की जाँच की गयी। इस कार्यक्रम में मानसिक रोग विशेषज्ञ डॉ मैथिली शेखर , दन्त रोग विशेषज्ञ डॉ विकास पंवार , नेत्र जांच विशेषज्ञ अलकामा , आहार विशेषज्ञ प्रिया शर्मा , लैब तकनीशियन मोहित द्वारा मौजूद रहे। कार्यक्रम में बच्चों का वजन , खान पान , दन्त स्वास्थ्य , नेत्र दृष्टि , मानसिक स्वास्थ्य के साथ साथ हीमोग्लोबिन की भी जाँच की गयी। साथ ही विशेषज्ञों द्वारा बच्चों को परामर्श भी दिया गया।
सिरमौर हिल्स पब्लिक स्कूल के प्रिंसिपल आमोदित सिंह तोमर ने बताया की श्री साई अस्पताल द्वारा स्कूली बच्चों के स्वास्थ्य जाँच के लिए प्रोग्राम शुरू किया है जो की बहुत बेहतरीन योजना है , इस प्रकार के चेकअप से बच्चों में किसी भी प्रकार की बीमारी का अर्ली स्टेज पर पता लगाया सकता है जिसे अभिभावक समय रहते इलाज करवा सकते है।
स्कूल हेल्थ एवं वेल्नस प्रोग्राम की कोऑर्डिनेटर पूजा जायसवाल ने बताया की आज के प्रोग्राम में काफी बच्चों में विभिन्न रोगों के लक्षण पाये गए। बच्चों के स्वास्थ्य जाँच के साथ साथ बच्चो को हेल्थ कार्ड भी दिया गया जिस में अभिभावकों को बीमारी के विषय में जानकारी दी गयी साथ ही श्री साई अस्पताल में इलाज करवाने पर बच्चों को डिस्काउंट भी दिया जायेगा। उन्होंने अभिभावकों से आग्रह किया की अपने बच्चों के स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहे एवं बच्चो का स्वास्थ्य जाँच अवश्य करवाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *