सिरमौर में कलाकारों ने नुक्कड़ नाट्क के माध्यम से गुडिया हेल्पलाईन शक्ति बटन ऐप व होशियार सिंह हेल्पलाइन-1090 के बारे में दी जानकारी

नाहन 27 मई – सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के सौजन्य से लोक संस्कृति कलामंच के कलाकारों ने आज जिला सिरमौर की ग्राम पंचाायत जामना, शारली मानपुर, बाउनल व घनोग प्रदेश सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं व कार्यक्रमों की जानकारी गीत संगीत व नुक्कड़ नाट्क के माध्यम से गुडिया हेल्पलाईन, शक्ति बटन ऐप व होशियार सिंह हेल्पलाइन-1090 की जानकारी लोगों तक पहंुचाई।
कलाकारों ने लोगों को बताया की हिमाचल प्रदेश सरकार ने महिलाओं की सुरक्षा तथा उन्हें किसी आपातकालीन स्थिति में तुरन्त सहायता प्रदान करने के लिए गुड़िया हेल्पलाइन-1515 आरम्भ की गई है। चौबीस घण्टे क्रियाशील इस हेल्पलाइन पर सहायता मांगने पर पुलिस ज़रूरतमंद महिला तक स्वयं पहुंचती है। 26 जनवरी, 2018 को आरम्भ इस हेल्पलाइन में 6800 शिकायतें प्राप्त हुईं, जिनका निष्पादन हो चुका है। कलाकारों ने बताया की महिलाओं की सुरक्षा के लिए शक्ति बटन ऐ पके तहत महिलाओं को संकट की घड़ी में सुरक्षा प्रदान करने की दृष्टि से शक्ति बटन ऐप भी आरम्भ की गई है। इस ऐप को मोबाइल पर श्गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। इस ऐप के माध्यम से संकट की घड़ी में ऐप का श्लाल बटन दबाकर पुलिस की सहायता प्राप्त की जा सकती है। शक्ति बटन की विशेषता यह है कि यह ऐप इंटरनेट कनेक्टिविटी के बिना भी चलती है। इसके अतिरिक्त होशियार सिंह हेल्पलाइन 1090 के द्वारा प्रदेश में भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने और वन माफिया, खनन माफिया तथा ड्रग माफिया से कड़ाई से निपटने के लिए होशियार सिंह हेल्पलाइन-1090 आरम्भ की गई है। इस हेल्पलाइन की निगरानी स्वयं मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा की जा रही है। इस हेल्पलाइन पर वन, खनन व नशे जैसी अवैध गतिविधियों के संबंध में सूचना दी जा सकती है। सूचना देने वाले व्यक्ति की पहचान गुप्त रखी जाती है। इस हेल्पलाइन के माध्यम से अब तक कुल 3300 से अधिक शिकायतें प्राप्त हुई हैं, जिनमें से अधिकतम का निष्पादन किया जा चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *