पॉवटा साहिब में एनएसएस के कॉलेज, छात्रा तथा बॉय स्कूल प्रभारियों के साथ बैठक आयोजित-विवेक महाजन
नेशनल हाइवे पर डंपिंग साइट के सम्बन्ध में वन तथा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड  के साथ की गई बैठक

पांवटा साहिब 22 फ़रवरी – उप मंडल अधिकारी  विवेक महाजन की अध्यक्षता में एनएसएस के कॉलेज, छात्रा तथा बॉय स्कूल प्रभारियों के साथ आज उप मंडल अधिकारी पांवटा साहिब के कार्यलय में बैठक आयोजित की
उन्होंने बताया कि कोविड  के उपरांत अब पुन:  बच्चों को समाजिक   कार्य,  व इस तरह की अन्य गतिविधियों  से जोडने  के प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने  बताया कि नगरपालिका  व उप मंडल  अधिकारी कार्यालय के समीप पार्क में जगह चिन्हित कर  वहां गुलाब के फूलों का बग़ीचा तैयार किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि इसके लिए बॉयस स्कूल तथा गर्ल्स स्कूल को जोड़ा गया है। यह बच्चे  चिन्हित स्थान को विकसित करेंगे तथा इसका संरक्षण भी उनके द्वारा  ही किया जाएगा। इस संदर्भ में एनएसएस के प्रभारियों को मौक़ा भी दिखाया गया है।
इसके अतिरिक्त कॉलेज स्तर के एनएसएस प्रभारी को यमुना पथ का निरीक्षण करवाया गया तथा यह निर्धारित  किया गया कि कॉलेज के बच्चों द्वारा यमुना पथ को साफ़ करके इसके किनारे पर फूलों के पौधे लगाए जाएंगे ।
उन्होंने बताया कि इन कार्यों के लिए औज़ार या अन्य सामग्री नगर पालिका परिषद पांवटा साहिब या अन्य संस्थाओं के माध्यम से इन्हें उपलब्ध करवाई जाएंगी । इसके अतिरिक्त अन्य किसी भी आवश्यकता के लिए प्रशासन उनके साथ सहयोग करेगा ताकि बच्चों में सामाजिक कार्यों के प्रति अंदर से भावना जगाई जा सके तथा अन्य लोग उनके कार्यों से प्रेरित हो सके।
इससे पूर्व उपमंडल अधिकारी द्वारा वन विभाग तथा पर्यावरण संरक्षण विभाग से बैठक की गई. जिसमें नेशनल हाईवे पर बनी डम्पिंग साइट के बारे में चर्चा की गई ।
उपमंडल अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया की डम्पिंग को लेकर बहुत सी शिकायतें प्राप्त हो रही थी जिसके मद्देनज़र प्रदेश  के राज्यपाल द्वारा कमेटी का गठन किया गया है, इस कमेटी में उपमंडल स्तर पर उप मंडल अधिकारी को अध्यक्ष बनाया गया है ।
उन्होंने बताया कि आज इस बैठक में वन विभाग तथा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से चर्चा की गई कि नेशनल हाईवे पर कहां- कहां डम्पिंग साइट बनायी गई है, उनकी क्षमता बारे तथा सही प्रकार से डम्पिंग के संबंध में विस्तार पूर्वक चर्चा की गई । इसमें यह भी देखा गया कि डम्पिंग साइट से किसी भी प्राकृतिक संपदा को हानि  न पहुंचे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here