निर्वाचन विभाग के पास पहुंचा नाहन की जनसभाओं का हिसाब

नरेंद्र मोदी को 500 रुपए की टोपी, राहुल गांधी को 60 हजार का मैदान

निर्वाचन विभाग के पास पहुंचा नाहन की जनसभाओं का हिसाब

हिमाचल में लोकसभा चुनाव पर नेताओं ने भरपूर धनराशि खर्च की है। स्टार प्रचारकों को हिमाचल बुलाने का खर्च लाखों में है। चुनाव के बाद अब सामने आ रहे आंकड़े चौंकाने वाले हैं।

दोनों ही बड़े राजनीतिक दलों ने निर्वाचन विभाग को लोकसभा चुनाव के लिए 40-40 स्टार प्रचारकों की सूची सौंपी थी। इनमें से कांग्रेस की तरफ से राहुल गांधी, प्रियंका गांधी और मल्लिकार्जुन खडग़े ऐसे नेता रहे जिन्होंने जनसभाओं में हिस्सा लिया, जबकि अन्य नेता प्रेस कान्फ्रेंस तक ही सीमित थे। दूसरी ओर भाजपा की तरफ से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा समेत उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हिमाचल में जनसभा करने पहुंचे थे।

ऐसे में स्टार प्रचारकों से जुड़े आंकड़े भी अब बारी-बारी सार्वजनिक हो रहे हैं। हालांकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भाजपा के लिए प्रचार के दौरान नाहन और मंडी में जनसभाएं की थीं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसी दौरान मंडी में भी जनसभा की थी, लेकिन मंडी की जनसभा से जुड़े आंकड़े फिलहाल उजागर नहीं हो पाए हैं। मंडी में ही उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की भी जनसभा थी। यह आंकड़े भी आगामी दिनों में सामने आएंगे।

नरेंद्र मोदी

कुल खर्च : 9,07,250
बसें : 2,80,000
छोटी गाडिय़ां : 96 हजार
लंच : 1,80,000
अन्य खर्च शामिल

24 मई को थी प्रधानमंत्री की रैली

नाहन में 24 मई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जनसभा पर नौ लाख से ज्यादा की धनराशि खर्च की गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 500 रुपए की हिमाचली टोपी, चार हजार रुपए की लोहिया, एक हजार रुपए का डांगरू और 800 रुपए की शॉल दी गई थी। प्रधानमंत्री की इस जनसभा के लिए 70 बसों को बुक किया गया था। इनमें से एक बस पर 4000 रुपए खर्च आने की बात कही गई है। 80 छोटी गाडिय़ां भी इस जनसभा में पहुंची थी। इन पर 96 हजार रुपए खर्च किए गए, जबकि इसी जनसभा में 3000 लोगों के लिए भोजन की भी व्यवस्था की गई थी। एक व्यक्ति के भोजन पर 60 रुपए के हिसाब से एक लाख 80 हजार रुपए का खर्च निर्वाचन विभाग को दिया गया है।

राहुल गांधी

कुल खर्च : 7,75,000
टेंट : पांच लाख
ग्राउंड बुकिंग : 60,000
पेट्रोल : 1,70,000
अन्य खर्च शामिल

नाहन में 26 मई को गरजे थे राहुल

राहुल गांधी ने शिमला संसदीय क्षेत्र के नाहन में जनसभा को संबोधित किया था। राहुल गांधी की यह जनसभा 26 मई को आयोजित हुई थी। इस जनसभा पर कांग्रेस प्रत्याशी विनोद सुल्तानपुरी ने पौने आठ लाख रुपए खर्च किए हैं। इस जनसभा के लिए पांच लाख रुपए का टेंट लगाया गया था, जबकि 60 हजार रुपए में जनसभा के लिए मैदान बुक किया गया था। 6360 रुपए का भुगतान ग्राउंड की परमिशन के लिए अलग से किया गया था। जबकि राहुल गांधी की जनसभा में समूचे संसदीय क्षेत्र शिमला, सोलन और सिरमौर से पहुंची गाडिय़ों में एक लाख 70 हजार रुपए का तेल भरा गया था। निर्वाचन विभाग ने चुनाव में खर्च हुई धनराशि का ब्यौरा सार्वजनिक करने के लिए सभी प्रत्याशियों को 30 दिन की मोहलत दी है।