तबीयत बिगड़े या चक्कर आए तो तुरंत डाक्टर को दिखाएं

शिमला संसदीय क्षेत्र के एक्पेंडिचर आब्जर्वर अजेय मलिक पहुंचे नाहन जिला प्रशासन, पुलिस, आबकारी विभाग सहित नोडल अधिकारियों के साथ आयोजित संयुक्त बैठक की अध्यक्षता

प्रचंड गर्मी में चढ़ते पारे को देखते हुए आपदा प्रबंधन से अलर्ट जारी

हिमाचल में अधिकतम तापमान बढऩे की संभावना को देखते हुए आपदा प्रबंधन प्राधिकरण से पूरे प्रदेश के लिए अलर्ट जारी हुआ है।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के आधार पर आपदा प्रबंधन ने प्रदेश के लोगों के लिए हीट स्ट्रोक और लू लगने से बचाव के तरीके बताए हैं। आपदा प्रबंधन का कहना है कि हिमाचल के चंबा, शिमला, कांगड़ा, मंडी, सिरमौर, सोलन, हमीरपुर, बिलासपुर और ऊना जिलों में हीट वेव के लिए यलो अलर्ट जारी हुआ है, इसलिए सावधानी बरतने की जरूरत है। कहा गया है कि यदि लू लग जाती है, तो व्यक्ति को छांव में लिटा दें और ढीले कपड़े पहनाएं।

गीले कपड़े से शरीर को साफ करें और ठंडे पानी से नहलाएं। अपने घर को ठंडा रखें। यदि तबीयत ठीक न लगे और चक्कर आए तो तुरंत डाक्टर से संपर्क करें। व्यक्ति को ओआरएस, नींबू पानी या नमक और चीनी का घोल पीने को दें। यदि प्यास न भी लगी हो तो भी बीच-बीच मेंपानी पीते रहें। जहां तक संभव हो कड़ी धूप में बाहर न निकले धूप में बच्चों को भी खेलने न दें। ऐसे मौसम में गाड़ी में बच्चों या पालतू जानवरों को अकेला न छोड़ें। इस मौसम में छोटे बच्चे, गर्भवती महिलाएं बाहर काम करने वाले लोग और दिव्यांग व्यक्ति ज्यादा खतरे में हैं।