जंगलो की आग से निपटने के लिए वन विभाग तैयार,

जंगलो की आग से निपटने के लिए वन विभाग तैयार,

जंगलो की आग से निपटने के लिए वन विभाग तैयार,

फायर सीजन के दौरान छुट्टियों पर लगाई गई रोक,

15 अप्रैल से 30 जून तक चलेगा फायर सीजन,

क्विक रिस्पांस टीमो का किया गया गठन,

हर रेंज पर नियुक्त किए फारेस्ट वर्कर और वाचर,

नाहन – फायर सीजन को देखते हुए हिमाचल प्रदेश में वन विभाग अलर्ट हो गया है बात सिरमौर जिला की करें तो यहां भी वन विभाग ने कमर कस ली है विभाग ने यहां
क्विक रेस्पॉन्स टीमों का का गठन किया गया है ताकि जंगलों को आग से बचाया जा सके।

सिरमौर जिला में लगभग 17 हजार स्क्वायर किलोमीटर वन क्षेत्र है विभाग द्वारा जंगलो को आग से बचाने के लिए क्विक रेस्पॉन्स टीमों का गठन किया गया जिसमें स्थानीय लोगो को भी शामिल किया गया है।
डीएफओ नाहन सौरभ ने बताया कि वनों को आग से बचाने के लिए व्यापक स्तर पर तैयारियां की गई है ताकि आगजनी से वन संपदा को होने वाले नुकसान को बचाया जा सके फायर सीजन के दौरान लोगों से भी वन विभाग द्वारा सहयोग की अपील की जा रही है साथ ही
क्विक रेस्पॉन्स टीमों के गठन के अलावा फॉरेस्ट वर्कर और फायर वॉचर भी लगाए गए है ताकि तुरन्त आगजनी की सूचना मिले और आग पर काबू पाया जा सके।

वीओ 2 फायर सीजन के दौरान वन विभाग ने कर्मचारियों की छुट्टी पर भी रोक लगा दी है 15 अप्रैल से लेकर 30 जून तक किसी भी कर्मचारी को छुट्टी नहीं मिल पाएंगी । डीएफओ ने बताया कि अति आवश्यक होने पर ही किसी कर्मचारी को छुट्टी दी जाएंगी।

गौर हो कि आगजनी की घटनाओं से हर से वनों को बड़ा नुकसान पहुंचता है ऐसे में विभाग की कोशिश है कि कैसे वन संपदा को आग से बचाया जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *